जाेसा काउंसलिंग: सेकंड राउंड में 12,343 रही IIT में जनरल क्लाेजिंग रैंक

0
888

कोटा। जाेसा की ओर से आईआईटी व एनआईटी की काउंसलिंग के सेकंड अलाॅटमेंट का रिजल्ट जारी कर दिया है। इसमें 12 हजार 343 रैंक पर ओपन कैटेगरी से जेंडर न्यूट्रल पूल कोटे से आईआईटी सीट का आवंटन हुआ है। इसके साथ ही 20 हजार 92 रैंक पर फीमेल पूल कोटे से आवंटित हुई आईआईटी जम्मू की मटेरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग ब्रांच शामिल रही है। दूसरे राउंड के सीट आवंटन की ऑनलाइन रिपोर्टिंग की अंतिम तिथि शुक्रवार शाम 5 बजे तक है।

ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान जिन स्टूडेंट्स के डाॅक्यूमेंट्स में कमी पाई जाएगी, उन्हें 24 अक्टूबर शाम 5 बजे तक रेस्पाॅन्स देना होगा। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा के अनुसार सेकंड राउंड सीट आवंटन में 9 लाख 46 हजार 695 रैंक पर जेंडर न्यूट्रल पूल से एनआईटी सिक्किम की सिविल इंजीनियरिंग ब्रांच होम स्टेट कोटे से दी गई।

जेंडर न्यूट्रल पूल कोटे से ओबीसी की 5263 रैंक, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी की 2222, एससी कैटेगरी की 2879, एसटी कैटेगरी की क्लाेजिंग रैंक 974 रही। फीमेल पूल कोटे से ओबीसी की 9078, ईडब्ल्यूएस की 4458, एससी की 3408 एवं एसटी की 978 कैटेगरी रैंक पर अंतिम आईआईटी का आवंटन हुआ।

स्टूडेंट्स को बताना होगा सीट विड्राॅल के लिए कारण: ऐसे स्टूडेंट्स जो जोसा काउंसलिंग में अपनी आवंटित सीट से संतुष्ट नहीं हैं और सीट विड्राॅल करना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए जोसा को सीट छोड़ने का कारण बताना होगा। स्टूडेंट्स काे ये भी बताना हाेगा कि वे अगले साल फिर से जेईई मेन की परीक्षा देंगे या नहीं। स्टूडेंट्स पांचवें राउंड तक सीट से विड्राॅल करा सकते हैं। काउंसलिंग शुल्क 2 हजार रुपए काटकर शेष फीस स्टूडेंट्स को लौटा दी जाएगी। जाेसा की ओर से देश की आईआईटी, एनआईटी समेत 110 संस्थानों की 50 हजार से ज्यादा सीटांें के लिए काउंसलिंग जारी है।