एलन टैलेंटेक्स-2021 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर

0
458

कोटा। देश के प्रतिभावान विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा टैलेंटेक्स 2021 में आवेदन के प्रति उत्साह देखते ही बन रहा है।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि इस परीक्षा के माध्यम से स्टूडेंट्स को 125 करोड़ रुपए के नकद पुरस्कार एवं 200 करोड़ रुपए तक की स्कॉलरशिप दी जाएगी। हर स्टूडेंट का अलग से कॉम्पीटिटिव सक्सेस इंडेक्स भी जारी किया जाएगा। टैलेंटेक्स में सन 2020 तक 8.46 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो चुके हैं। परीक्षा के लिए आवेदन जारी हैं और बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं। इस परीक्षा में आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर है। कामयाबी के इस इम्तिहान में शामिल होने के लिए विद्यार्थी को www.tallentex.com पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

माहेश्वरी ने बताया कि कक्षा 5 से 10वीं के विद्यार्थियों के लिए होने वाली यह परीक्षा इस वर्ष दो चरणों में होगी। कोविड संक्रमण को देखते हुए पहले चरण की परीक्षा ओपन बुक टेस्ट के रूप होगी, जिसे स्टूडेंट अपने घर बैठे मोबाइल एप्लीकेशन और ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से दे सकेगा। स्टेज-2 की परीक्षा ऑफलाइन/कम्प्यूटर बेस टेस्ट (सीबीटी) माध्यम में होगी। इसमें वे स्टूडेंट्स ही शामिल हो सकेंगे जो कि स्टेज-1 में अपनी कक्षा में टॉप 20 परसेंटाइल श्रेणी में आ सके या फिर एलन के क्लासरूम कोर्स में प्रवेश ले चुके है। एलन के देश के किसी भी सेंटर में लिया जा सकता है। परीक्षा सरकार की कोविड-19 को लेकर गाइड लाइन के आधार पर 15 अप्रेल 2021 से 30 जून 2021 के बीच केवल अंग्रेजी माध्यम में आयोजित की जाएगी।

कोविड में देंगे सहायता
माहेश्वरी ने बताया कि एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा इस प्रतिभा खोज परीक्षा के माध्यम से न केवल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन दिया जाएगा वरन कोविड सहायता कोष में भी मदद की जाएगी। इस परीक्षा में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले प्रत्येक विद्यार्थी की रजिस्ट्रेशन शुल्क की 5 प्रतिशत राशि कोविड सहायता में दी जाएगी।