8 घंटे की NCB की पूछताछ के बाद भी रिया की गिरफ्तारी क्यों नहीं हुई, जानिए

0
1293

मुंबई। सुशांत सिंह राजपूत केस में नारकोटिक्‍स ब्‍यूरो ने सोमवार को रिया चक्रवर्ती से करीब 8 घंटे पूछताछ की। लगातार दूसरे दिन की पूछताछ के बाद भी रिया को एनसीबी ने घर लौटने दिया और गिरफ्तार नहीं किया। रिया को मंगलवार को फिर से पूछताछ के लिए बुलाया गया है। रिया से सोमवार को मुंबई यूनिट के हेड समीर वानखेड़े और दिल्‍ली यूनिट के हेड केपीएस मल्‍होत्रा ने सवाल-जवाब किए।

इसके अलावा रिया को बाकी सभी आरोपी शौविक चक्रवर्ती, दीपेश सावंत और सैमुअल मिरांडा के सामने बिठाकर पूछताछ की गई। रिया ने अपनी पूछताछ में सभी आरोपों को खारिज किया है। लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि रिया की मुश्‍क‍िलें कम नहीं हुई हैं। रिपोर्ट्स बताते हैं कि यह सिर्फ एक दिन की राहत है।

14 घंटे की पूछताछ के बाद भी इसलिए नहीं हुई गिरफ्तारी
रिया की गिरफ्तारी क्‍यों नहीं हुई, इसको लेकर दो बातें सामने आ रही हैं। पहली बात यह है कि एनसीबी रिया को गिरफ्तार करने से पहले पुख्‍ता सबूत जुटाना चाहती है। दो दिनों में करीब 14 घंटों की पूछताछ में रिया ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को खारिज किया है। रिया ने दूसरे दिन भी यही कहा कि उन्‍होंने कभी खुद ड्रग्‍स नहीं लिए, न ही कभी ड्रग्‍स खरीदा है या ड्रग्‍स को छुआ है। सोमवार को 67 एनडीपीएस ऐक्‍ट के तहत रिया का बयान दर्ज किया गया है। सोमवार को एनसीबी ने सबूतों को लेकर भी रिया से पूछताछ की है।

एनसीबी की परेशानी- रिया कबूल नहीं रही हैं आरोप
यानी दो दिनों की पूछताछ में रिया ने एकबार भी यह नहीं कबूला है कि वह ड्रग लेने, खरीदने या देने में शामिल थीं। ऐसे में एनसीबी उनके बयान को आधार मानकर उनकी गिरफ्तारी नहीं कर सकती है। 67 एनडीपीएस ऐक्‍ट के तहत आरोपी के कबूलनामे को आधार मानकर गिरफ्तारी होती है। लेकिन रिया कबूल नहीं कर रही हैं और यही एनसीबी की परेशानी है। जाहिर तौर पर जांच एजेंसी के पास गिरफ्तारी के लिए कोई ग्राउंड नहीं बन रहा है।

रिया बोली- सुशांत बोलते थे, मैं टाइप करती थी मेसेज
रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनसीबी ने रिया से ड्रग चैट को लेकर सवाल किया। जिस पर रिया ने कहा कि उन्‍होंने सुशांत के कहने पर ड्रग्‍स मंगवाए थे। वॉट्सऐप चैट के बारे में रिया ने कहा कि ये मेसेज वह सुशांत के कहने पर भेजती थीं, सुशांत उन्‍हें डिक्‍टेट करते थे और रिया वही मेसेज टाइप करती थीं। हालांकि, यही पॉइंट एनसीबी के लिए भी महत्‍वपूर्ण है, क्‍योंकि इस तरह रिया ने ड्रग एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसपोर्ट करवाया। वो भी उस शख्‍स के लिए जिसके लिए उनका दावा है कि वह पहले से डिप्रेशन में था।

मंगलवार को गिरफ्तारी, 9 को एकसाथ सभी की पेशी
रिया की गिरफ्तारी नहीं होने को लेकर जो दूसरी बात सामने आ रही है, उसके मुताबिक रिया चक्रवर्ती को मंगलवार को गिरफ्तार करने की योजना है। ऐसा इसलिए कि 9 सितंबर को शौविक चक्रवर्ती, दीपेश सावंत और सैमुअल मिरांडा की रिमांड खत्‍म हो रही है। कोर्ट ने एनसीबी से कहा है कि आगे से वह वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए ही आरोपियों की पेशी करवाए। ऐसे में एनसीबी की योजना यही है कि रिया को मंगलवार को गिरफ्तार किया जाए और बुधवार, 9 सितंबर को सभी को एकसाथ कोर्ट में पेश किया जाए।

गिरफ्तारी हुई तो 9 को कोर्ट से क्‍या चाहेगी एनसीबी
यदि मंगलवार को रिया की गिरफ्तारी होती है तो एनसीबी अपनी अगली पेशी में जहां रिया की रिमांड मांगेगी, वहीं शौविक, सैमुअल, दीपेश की रिमांड अ‍वधि बढ़ाने की भी मांग करेगी। रिया चक्रवर्ती से पूछताछ के लिए एनसीबी के डिप्टी डायरेक्टर अमित गवाते भी दिल्‍ली से मुंबई पहुंच गए हैं। हालांकि, उन्‍होंने आज रिया से पूछताछ की है या नहीं, इसकी जानकारी नहीं है। मंगलवार को रिया से फिर पूछताछ होनी है। ऐसे में अमित गवाते भी उनसे सवाल पूछ सकते हैं।

रिया ने कबूली सिगरेट, शराब सेवन की बात
रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार की पूछताछ में रिया चक्रवर्ती ने एनसीबी से साफ शब्‍दों में कहा है कि उन्‍होंने कभी खुद ड्रग्‍स का सेवन नहीं किया है। हां, उन्‍होंने यह बात जरूर कबूल की है कि वह सिगरेट और शराब का सेवन करती रही हैं। रिया ने एनसीबी के सामने फिर दावा किया है कि उन्‍होंने सुशांत के लिए और सुशांत के कहने पर ही ड्रग्स मंगवाए थे।

रिया ने किया बॉलिवुड के बड़े नामों का खुलासा
बताया यह भी जा रहा है कि रिया ने एनसीबी की पूछताछ में बॉलिवुड के कई बड़े नामों का जिक्र किया है। एनसीबी ने रिया से पूछा कि सुशांत यदि ड्रग्‍स लेते थे और ड्रग्‍स की पार्टी करते थे तो उन पार्टीज में कौन-कौन रहता था? इसके जवाब में रिया ने कई बड़े नामों का जिक्र किया है।

अनुज से भी पूछताछ जारी, फिर से क्रॉस एग्‍जामिनेश
सुशांत केस में ड्रग्स ऐंगल से जांच कर रही एनसीबी ने एक और कथित ड्रग पेडलर अनुज केशवानी को हिरासत में लिया है। अनुज का नाम पहले से ड्रग पेडलिंग में हिरासत में लिए गए कैजान इब्राहिम ने लिया था। मंगलवार को एनसीबी एक बार फिर रिया का क्रॉस एग्‍जाम‍िनेशन करेगी। रिया को फिर से सभी आरोपियों के सामने बिठाकर पूछताछ की जाएगी। एनसीबी की कोश‍िश यही रहेगी कि रिया ड्रग्‍स को लेकर कबूलनामा दे दे।