Twitter का हो सकता है Tiktok, जल्‍द हो सकती है डील

0
249

नई दिल्ली। Chinese App Tiktok को जल्‍द ही Twitter खरीद सकता है। यह डील जल्‍द ही तय हो सकती है। संभावना है कि डेढ़ महीने में यह पक्‍की हो जाए। Twitter ने चीनी एप टिक टॉक के अमेरिकी ऑपरेशन को खरीदने के लिए इसका मालिकाना हक रखने वाली कंपनी बाइट डांस से संपर्क किया है। विशेषज्ञों ने ट्विटर की वित्तीय स्थिति को लेकर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि इस बात की उम्मीद कम है कि वह इस सौदे के लिए पर्याप्त रकम जुटा पाएगी।

सूत्रों के मुताबिक ऐसी भी चर्चा है कि ट्विटर के शेयरधारकों में से एक निजी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक ने सौदे को पूरा करने के लिए मदद देने की पेशकश की है। मिशिगन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एरिक गार्डन ने कहा कि Twitter के पास टिक टॉक के अमेरिकी ऑपरेशन को खरीदने के लिए पर्याप्त पूंजी नहीं है। अगर वह पूंजी जुटा भी लेता है तो फंड देने वाले कड़ी शर्तें रखेंगे। ऐसे में इस बात की उम्मीद ज्यादा है कि Twitter के शेयरधारक प्रबंधन को मौजूदा व्यवसाय पर ही ध्यान केंद्रित करने को कहें।

इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा है कि माइक्रो ब्लागिंग साइट Twitter माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ते हुए 45 दिनों में इस सौदे को अमलीजामा पहना देगा। Twitter का बाजार मूल्य 30 अरब डॉलर के आसपास है, जो टिक टॉक की एसेट्स के कीमत के बराबर है। ऐसे में ट्विटर को सौदे के लिए अतिरिक्त पूंजी जुटानी होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने टिक टॉक को प्रतिबंधित करने वाले कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। हालांकि यह आदेश 15 सितंबर से प्रभावी होगा। इस दौरान Tiktok को या तो कोई अमेरिकी कंपनी खरीद ले अन्यथा उसे बोरिया बिस्तर समेटना होगा।

इसलिए बढ़ाया है डील का हाथ
ट्विटर चीनी एप को खरीदने के लिए इसलिए भी आगे बढ़ा है, क्योंकि उसे लगता है कि माइक्रोसाफ्ट की तुलना में उसे कम रेगुलेटरी नियमों का पालन करना पड़ेगा। साथ ही उसे चीन से पड़ने वाले किसी तरह के दबाव का भी सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि ट्विटर चीन में नहीं है। Tiktok, बाइट डांस और ट्विटर ने मीडिया में चल रही खबरों पर किसी तरह की टिप्पणी नहीं की है।