पीएम मोदी आज टॉप बैंकों के चीफ के साथ करेंगे बैठक

0
895

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार की शाम देश के प्रमुख बैंकों के साथ एक अहम बैठक करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री बैंक अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित करेंगे। इस बैठक में बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के प्रमुख भी शामिल होंगे। साथ ही इस वर्चुअल कांफ्रेंस में वित्त मंत्रालय के अधिकारी भी हिस्सा लेंगे।

देश की इकॉनामी और कैश फ्लो का जायजा लेंगे
पीएम मोदी के साथ इस वर्चुअल बैठक में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और बजाज फाइनेंस समेत तमाम बैंकों के प्रमुख के साथ भविष्य की एजेंडा पर चर्चा और विचार-विमर्श किया जाएगा। पीएम मोदी महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था की स्थिति और कैश फ्लो का जायजा लेंगे।

क्रेडिट प्रोडक्ट्स और डिलिवरी के आसान मॉडल पर चर्चा होगी
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से मिली जानकारी के मुताबिक इस एजेंडा में मुख्य टॉपिक में क्रेडिट प्रोडक्ट्स और डिलिवरी के आसान मॉडल पर चर्चा होगी। इसके साथ ही टेक्नोलॉजी के जरिए वित्तीय साक्षरता, स्थिरता और निरंतरता के लिए बेहतर प्रैक्टिस पर भी बात होगी। बैंकिंग सेक्टर इंफ्रा, कृषि, लोकल मैन्यूफैक्चरिंग, एमएसएमई में योगदान कर देश की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि फाइनेंशियल एंपावरमेंट में टेक्नोलॉजी के जरिए फाइनेंशियल साक्षरता एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

एमएसएमई को लोन में आ रही दिक्कतों पर करेंगे चर्चा
सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्योगों (एमएसएमई) को लोन में आ रही दिक्कतों और उनके समाधान पर भी यहां विचार-विमर्श किया जाएगा। आत्मनिर्भर भारत पैकेज में क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम निकली थी, उसकी भी समीक्षा प्रधानमंत्री मोदी कर सकते हैं।