Maruti Suzuki ने लॉन्च किया Celerio BS6 कार का CNG मॉडल

0
1562

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी इंडिया ने हैचबैक सेगमेंट में अपनी लोकप्रिय कार Celerio (सेलेरियो) के अपडेटेड BS6 मॉडल को S-CNG के ऑप्शन के साथ लॉन्च किया है। मारुति सुजुकी अब तक 10 लाख ग्रीन व्हीकल्स की बिक्री कर चुकी है, जिसमें सीएनजी और स्मार्ट हाइब्रिड वाहन शामिल हैं। मारुति अब अपने ‘मिशन ग्रीन मिलियन’ के तहत अगले कुछ वर्षों में और 10 लाख ग्रीन व्हील्कल बेचने की योजना बना रही है। कंपनी ने अपने इस मिशन का एलान ऑटो एक्सपो 2020 में किया था।

सीएनजी वेरिएंट की कीमत
Maruti Suzuki Celerio BS6 S-CNG मॉडल को तीन वेरिएंट्स- VXI, VXi (O) और Tour H2 में लॉन्च किया गया है। VXi वेरिएंट की कीमत 5.60 लाख रुपये, VXi (O) वेरिएंट की कीमत 5.68 लाख रुपये है। फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए लॉन्च की गई Tour H2 वेरिएंट की कीमत 5.36 लाख रुपये है।

सेलेरियो BS6 वेरिएंट
इस कार का बीएस6 वर्जन इस साल की शुरुआत में जनवरी में लॉन्च किया गया था, जिसके बेस मॉडल LXi की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 4.41 लाख है और टॉप वेरिएंट ZXi (O) AMT की कीमत 5.67 लाख रुपये है। सेलेरियो कार के बीएस6 वेरिएंट की कीमत बीएस4 वेरिएंट की तुलना में लगभग 15 हजार से 24 हजार रुपये ज्यादा है। इसके बाद CelerioX BS6 को 4.90 लाख रुपये की एक्स शोरूम कीमत के साथ लॉन्च किया गया। यह कार पहले वाले 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन पर चलती है जिसका इस्तेमाल मारुति के कई एंट्री-लेवल हैचबैक कार में किया जाता है।

इसलिए बढ़ेगी सेलेरियो की मांग
सेलेरियो देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी की ओर से पेश की जाने वाली एक लोकप्रिय और सस्ती कार है। ऑटोमैटिक गियर शिफ्ट (एजीएस) के विकल्प ने भीड़भाड़ वाले शहर की परिस्थितियों में निपटने के लिए इस कार को फुर्तीला बना दिया और बीएस6 वर्जन में सीएनजी के अतिरिक्त विकल्प के साथ, अब खासकर महानगरीय क्षेत्रों में, इसके ग्राहकों की संख्या बढ़ जाएगी।

एक लाख से ज्यादा S-CNG कारों की बिक्री
S-CNG का ऑप्शन मारुति सुजुकी की जिन अन्य कारों में मिलता है, उनमें ऑल्टो, वैगनआर, ईको, टूअक एस, अर्टिगा और सुपर कैरी शामिल हैं। कंपनी ने हाल ही में बताया कि उसने वित्त वर्ष 2019-20 में कंपनी-फिटेड सीएनजी किट के साथ एक लाख से अधिक कारों की बिक्री की है। इसकी एस-सीएनजी तकनीक इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम के साथ डुअल इंटरडिपेंडेंट ईसीयू से लैस है जो हर तरह के इलाके में ज्यादा माइलेज के साथ बेहतर परफॉर्मेंस का वादा करती है।