अब बिना एटीएम टच करे निकलेगा पैसा, जानिए कैसे

0
830

मुंबई। देश और दुनिया में कोरोना महामारी का खतरा बढ़ता जा रहा है। लोग एकदूसरे से हाथ मिलाने से कतरा रहे हैं और ऐसी चीजों को छूने से बच रहे हैं जिनका बहुत लोग इस्तेमाल करते हैं। एटीएम भी उनमें से एक है। रोज कई लोग एटीएम का इस्तेमाल करते हैं जिससे उससे कोरोना संक्रमण का ज्यादा खतरा है। इसी के मद्देनजर बैंक अब ऐसे एटीएम उतारने की तैयारी कर रहे हैं जिनसे पैसा निकालने के लिए टच करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पेमेंट्स कंपनी एजीएस ट्रांजेक्ट टेक्नोलॉजीज ने इसका एक प्रोटोटाइप बनाया है। इसमें स्क्रीन पर क्यूआर कोड स्कैन करने के बात मशीन से इंटरफेस के लिए बैंक के मोबाइल एप का इस्तेमाल किया जाता है। परंपरागत रूप से एटीएम मशीन खाताधारक की पहचान के लिए मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड और सत्यापन के लिए पिन का इस्तेमाल करती है।

लेकिन कॉन्टेक्टलेस एटीएम का इस्तेमाल करने के लिए कस्टमर को स्क्रीन पर क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए बैंक के स्मार्टफोन एप का इस्तेमाल करना होगा। इसके बाद वह अपने मोबाइल पर निकासी राशि और एटीएम पिन डालेगा और मशीन को टच किए बिना कैश कलेक्ट करेगा।

कई बैंकों की कॉन्टेक्टलेस एटीएम की योजना
एजीएस ट्रांजेक्ट देश में बैंकों के लिए 70 हजार एटीएम मैनेज करती है। कंपनी दो बैंकों के लिए कॉन्टेक्टलेस एटीएम सॉल्यूशन पर काम कर रही है। साथ ही उसकी चार अन्य बैंकों से भी इस बारे में बात चल रही है। इसके लिए सॉफ्टवेयर में बदलाव करना होगा लेकिन इसमें 8 हफ्ते का समय लग सकता है। इसकी वजह यह है कि बैंकों के पास मोबाइल बैंकिंग, एटीएम ऑपरेशन और एटीएम मेनटेनेंस के लिए कई सेवा प्रदाता हैं।

एजीएस ट्रांजेक्ट के सीटीओ महेश पटेल ने बताया कि एटीएम कार्ड की तुलना में क्यूआर कोड आधारित प्रोसेस से पैसा निकालना सुरक्षित है। इसमें कार्ड स्किम किए जाने का खतरा नहीं रहता है। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया तेज है और इसमें अधिकतम 25 सेकेंड का समय लगता है। उन्होंने कहा कि हर बैंक के मौजूदा एप में इस एप्लिकेशन को जोड़ा जा सकता है।

कार्डलेस निकासी के लिए एप
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक जैसे बड़े बैंकों ने स्मार्टफोन के इस्तेमाल से पैसों की कार्डलेस निकासी के एप विकसित किए हैं लेकिन ये कोरोना के संक्रमण से पहले बनाए गए थे। इनके लिए एटीएम को टच करना पड़ता है। इसने आप किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा नहीं निकाल सकते हैं।