जीवन बीमा पॉलिसी के रिन्यूअल की छूट अवधि 31 मई तक बढ़ी

0
1144

नई दिल्ली। भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने जीवन बीमा पॉलिसी के रिन्यूअल के लिए छूट अवधि 31 मई तक बढ़ा दी है। इसका फायदा उन लोगों को मिलेगा जिन्हें मार्च महीने में प्रीमियम जमा करना था। यह फैसला कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को देखते हुए लिया गया है।

23 मार्च और 4 अप्रैल को आईआरडीएआई ने जिन पॉलिसी के प्रीमियम जमा कराने की तारीख मार्च और अप्रैल महीने में थी, उन्हें अतिरिक्त 30 की छूट देने का एलान किया था।कोविड-19 से लोगों में डर का माहौल है। लोग अपने और परिवार की सुरक्षा के लिए वैसी पॉलिसी खरीदने पर ज्यादा जोर रहे हैं, जिसमें कोविड-19 कवर भी शामिल हैं। खास बात है कि इन खरीदारों में युवाओं के मुकाबले 60-65 साल के नागरिकों की संख्या ज्यादा है।

पॉलिसी बाजार डॉट कॉम के हेल्थ बिजनेस प्रमुख अमित छाबड़ा का कहना है कि कोरोना संकट को देखते हुए बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) के स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में कोविड-19 कवर शामिल करने के निर्देश के बाद खरीद में 30 फीसदी तक की तेजी आई है। वर्तमान में प्रतिदिन 1,500-2,000 स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी बिक रही हैं, जबकि कोरोना संकट से पहले यह आंकड़ा 1,300-1,600 था। इसमें बीमा लेने वाले ज्यादातर वरिष्ठ नागरिक हैं।

किफायती पॉलिसी पर जोर
छाबड़ा ने बताया कि 60-65 साल के नागरिक किफायती पॉलिसी खरीदने पर ज्यादा जोर रहे हैं। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को लेकर पूछताछ करने वालों में 10-20% ऐसे हैं, जो महंगी होने के कारण अधिक सम एश्योर्ड वाली पॉलिसी नहीं खरीद पा रहे हैं। मौजूदा संकट में ये कम सम एश्योर्ड वाली सस्ती पॉलिसी खरीद रहे हैं। हालांकि, ऐसे पॉलिसीधारक बाद में चाहें तो टॉप अप के जरिए सम एश्योर्ड की राशि को बढ़ा सकते हैं।