सिल्वर लेक करेगी जियो प्लेटफॉर्म में 5,656 करोड़ का निवेश

0
840

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) और जियो प्लेटफॉर्म (Jio Platform) ने एक बड़ा ऐलान किया है और इसके अनुसार Facebook के बाद अब वो Silver Lake के साथ एक बड़ी डील करने जा रही है। इस डील के तहत Silver Lake, Jio Platform में 5,655.75 करोड़ रुपए का निवेश करने वाली है।

इस निवेश की Jio Platform पर इक्विटी वेन्यू 4.90 लाख करोड़ होगी वहीं एक इंटरप्राइज वेल्यू 5.15 लाख करोड़ होगी। फेसबुक के बाद अब जियो की यह एक और बड़ी डील है। 22 अप्रैल कोही Facebook ने Jio Platform पर 43,574 करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया था।

सिल्वर लेक के साथ डील को लेकर जारी बयान में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी ने कहा, ‘सिल्वर लेक वैश्विक स्तर पर एक लीडिंग टेक्नोलॉजी कंपनी होने का शानदार रिकॉर्ड रखती है। तकनीक और फाइनेंस का बेहद सम्मानित नाम सिल्वर लेक है।’

बता दें कि सिल्वर लेक टेक्नोलॉजी के मामले में ग्लोबल लीडर के रूप में देखी जाती है और कुल 43 अरब डॉलर के असेट की मालिक है। कंपनी के बाद दुनियाभर में 100 निवेश और ऑपरेटिंग प्रोफेशनल्स की टीम है। इससे पहले इसने जिन कंपनियों में निवेश किया है उनमें Alibaba group, Airbnb, Dell, Didi Chuxing, Hyla Mobile, Ant Financial, Alphabet’s Verily और Twitter शामिल हैं।

इस डील को लेकर सिल्वर लेक के Co-CEO और Managing Partner Egon Durban ने कहा कि जियो प्लेटफॉर्म दुनिया में रिमार्केबल है। उन्होंने कम खर्च में लोगों तक एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी इंजीनियरिंग क्षमताओं को पहुंचाया है।

इससे पहले जियो ने फेसुबक के साथ डील की थी। यह डील 43,574 करोड़ रुपए की थी और इसके बाद जियो ने अपनी नई सर्विस JioMart की शुरुआत की है। इस डील के बाद जियो, व्हाट्सएप के साथ मिलकर लोगों तक किराना का सामान पहुंचाने की तैयारी की है। अब सिल्वर लेक के साथ इस डील से कंपनी डिजिटल क्षेत्र में आगे बढ़ेगी।