श्रीकृष्णा का ‘कंस मामा’ विलास राज जिन्हें देखते ही मच जाती थी भगदड़

0
1432

मुंबई। रामानंद सागर का एतिहासिक धारावाहिक ‘श्री कृष्णा’ आज से दूरदर्शन पर लौट रहा है। ‘रामायण’ की तरह से इस सीरियल ने भी 90 के दशक में इतिहास रच दिया था और इसके कलाकारों को हमेशा के लिए अमर बना दिया था। अब तक हमने आपको इसके बड़े कृष्ण यानी सर्वदमन डी. बनर्जी के बारे में बताया था। लेकिन कंस के जिक्र के बिना कृष्ण की बात अधूरी है। आज हम आपको उस ऐक्टर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने ‘श्रीकृष्णा’ में कंस का किरदार निभाया था।

जिस तरह ‘रामायण’ में ‘रावण’ के किरदार में अरविंद त्रिवेदी ने जबरदस्त ऐक्टिंग की और उसे अमर बना दिया, वैसा ही दमखम ऐक्टर विलास राज ने कंस के रोल में दिखाया था। जी हां, रामानंद सागर के सीरियल ‘श्रीकृष्णा’ में विलास राज कंस मामा बने थे।

स्वप्निल जोशी ने बताया कहां हैं ‘कंस मामा’
लेकिन दुख की बात है कि कंस मामा यानी विलास राज अब इस दुनिया में नहीं हैं। ‘रामायण’ में कुश का किरदार निभाने वाले ऐक्टर स्वप्निल जोशी ने एक इंटरव्यू में यह बात बताई। स्वप्निल जोशी ने बताया कि विलास राज का देहांत हो चुका है।

विलास राज को ऐसे मिला था ‘कंस’ का रोल
विलास राज ने ‘रामायण’ में लवणासुर राक्षस का रोल प्ले किया था। विलास राज एक मराठी और थिअटर कलाकार थे। सागर वर्ल्ड वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, प्रेम सागर ने बताया कि विलास राज को मुंबई के दादर स्थित शिवाजी मंदिर के बाहर एक नाटक करते हुए देखा और फिर उन्हें ‘विक्रम और बेताल’ के लिए साइन कर लिया गया। उस वक्त वह एक नाटक में ट्रक ड्राइवर का रोल कर रहे थे। यहीं से विलास राज की एंट्री सागर कैंप में हो गई।

जब विलास राज के लिए मच गई थी भगदड़
बताया जाता है कि ‘विक्रम और बेताल’ के बाद रामानंद सागर ने ‘रामायण’ शुरू की और उसमें विलास राज को लवणासुर राक्षस का किरदार दिया। भले ही विलास राज के खाते में चंद ही एपिसोड्स थे, लेकिन अपनी दमदार ऐक्टिंग से उन्होंने लोगों के दिलों पर ऐसी छाप छोड़ी कि जब वह एक बार मुंबई के गिरगांव स्थित लक्ष्मीबाई चॉल किसी से मिलने पहुंचे थे तो भगदड़ मच गई थी।

जब ‘कंस’ को देख चिल्लाए बच्चे
एक इंटरव्यू में स्वपनिल जोशी ने बताया कि कैसे सारे बच्चे चिल्लाने लगे थे कि बस्ती में ‘लवणासुर’ राक्षस आया है। विलास राज को अपने बीच देख सभी हैरान थे। ‘रामायण’ में विलास राज की ऐक्टिंग से प्रभावित होकर रामानंद सागर ने उन्हें ‘श्रीकृष्णा’ में कंस मामा का किरदार दिया।

कंस मामा यानी विलास राज
कंस मामा के किरदार में विलास राज ने ऐसी छाप छोड़ी कि आज भी लोग उन्हें ही उस किरदार के साथ जोड़कर देखते हैं। कृष्णा को लेकर बाद में बहुत से सीरियल बने, बहुत से ‘कंस मामा’ हुए, लेकिन विलास राज जैसा ‘कंस मामा’ शायद ही कभी होगा। दुख की बात है कि अब यह मंझा हुआ ऐक्टर हमारे बीच नहीं है।

आखिरी बार इस टीवी शो में दिखे ‘कंस’ विलास राज
बताया जाता है कि विलास राज आखिरी बार साल 2015 में आए मराठी नाटक ‘आयी शिवाय घर नाही’ में नजर आए थे। ‘विक्रम और बेताल’, ‘रामायण’, व ‘श्रीकृष्णा’ के अलावा विलास राज ने ‘ब्योमकेश बख्शी’ में भी काम किया था।