कोरोना के किस जोन में रहते हैं आप, रेड-ओरेंज या फिर ग्रीन, जानिए

0
1217

नई दिल्ली। कोरेाना वायरस (coronavirus) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने संपूर्ण देश के अलग-अलग राज्‍यों के 170 जिलों को हॉटस्‍पॉट घोषित किया है। इसके अलावा सरकार ने शहरों, क्षेत्रों को तीन अलग-अलग जोन में भी बांटा है। रेड जोन, ऑरेन्‍ज जोन और ग्रीन जोन। हर जोन की एक अनिवार्यता है और उसके अनुसार जिले का नाम उसकी सूची में शामिल किया जाना है।

रेड जोन : सरकार ने हॉटस्‍पॉट उन जिलों को रेड जोन के नाम से चिन्हित किया है जहां कोविड 19 के मामलों की संख्‍या ज्‍यादा है और संक्रमण की ग्रोथ रेट अधिक दर्ज की गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने रेड जोन के तहत ही 170 जिलों को सूचीबद्ध किया है। इनमें 123 जिले ऐसे हैं जहां कोरोना का अधिक कहर देखा गया जबकि 47 हॉटस्‍पॉट जिलों को क्‍लस्‍टर्स में बांटा गया है। अब इन क्षेत्रों में सरकार डोर-टू-डोर सुविधाएं उपलब्‍ध कराएगी।

ऑरेन्‍ज जोन: इस श्रेणी में वे क्षेत्र आते हैं, जहां पिछले कुछ समय में संक्रमण के सीमित मामले आए हैं। यहां सीमित एक्टिविटी जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट, खेती के उत्‍पादों की हार्वेंस्टिंग आदि के लिए ही परमिशन है। छोटे एवं मध्‍यम उद्योग (MSMEs) के तहत आने वाले सामान जैसे गेहूं का आटा, खाद्य तेल आदि के परिवहन के लिए भी यहां परमिशन होगी। हॉटस्‍पॉट जिलों में ऑरेन्‍ज जोन वे जिले होंगे जहां पिछले 14 दिनों में एक भी कोरोना पॉजिटिव का केस सामने नहीं आया है।

ग्रीन जोन:स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार ग्रीन जोन ऐसे जिले हैं जहां कोरोना वायरस का एक भी पॉजिटिव केस चिन्हित नहीं किया गया है। इन जिलों की लिस्‍ट के अलावा अन्‍य वे जिले जहां पिछले 28 दिनों से एक भी कोरोना पॉजिटिव केस सामने नहीं आया है, उन्‍हें भी इस ग्रीन जोन की सूची में शामिल किया जाएगा। इसके चलते इन क्षेत्रों में कुछ सेक्‍टर को सरकार की योजना के अनुसार छूट दी जा सकती है, जैसे-आवश्‍यक सेवाएं, बिजनेस मूवमेंट आदि। शराब की दुकानों को खोला जाना राज्‍य सरकार के रेवेन्‍यू में बड़ी भूमिका निभा सकता है, ऐसे में इस जोन में इसे शामिल किया जा सकता है।

देश में ये 170 जिले हैं कोरोना वायरस के हॉटस्‍पॉट
केंद्र सरकार ने देश में कोरोनोवायरस की वजह से होने वाले ताजा मामलों और मौतों की तादाद वाले जिलों को हॉटस्पॉट (रेड जोन), नॉन-हॉटस्पॉट और ग्रीन जोन में वर्गीकृत किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने 170 हॉटस्पॉट घोषित किए हैं। 123 हॉटस्पॉट जिले बड़े प्रकोप वाले और 47 हॉटस्पॉट जिले क्लस्टर के साथ, 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बांटा है। संक्रमणों की अधिकता वाले जिलों को हॉटस्पॉट के रूप में चिह्नित किया गया है।

केंद्र द्वारा जारी की गई सूची में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, नौ जिलों बेंगलुरु शहरी, हैदराबाद, चेन्नई, जयपुर और आगरा के सभी नौ जिलों में “बड़े प्रकोप” के रूप में चिह्नित किया गया है। सभी छह महानगरों – दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद में वर्तमान में मामलों की संख्या अधिक है। 123 हॉटस्पॉट्स के अलावा, 47 जिलों को “क्लस्टर प्रकोप” के तहत चिह्नित किया गया है।

इसके अलावा, 207 जिलों को संभावित हॉटस्पॉट के रूप में पहचाना गया है – जहां मामले उजागर हुए हैं, लेकिन संख्या सीमित थी। बड़े प्रकोप वाले जिलों में तमिलनाडु के 22 जिले, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और राजस्थान के 11, उत्तर प्रदेश के नौ, तेलनहना के आठ, केरेला के छह, मध्य प्रदेश और गुजरात के पांच, पश्चिम बंगाल के चार और कर्नाटक के तीन जिले शामिल हैं।

170 जिलों की सूची

आंध्र प्रदेश: कुरनूल, गुंटूर, स्पर्स नेल्लोर, प्रकाशम, कृष्णा, वाईएसआर, पश्चिम गोदावरी, चित्तूर, विशाखापट्टनम, पूर्वी गोदावरी, अनंतपुर
बिहार: बीवान
चंडीगढ़: चंडीगढ़
छत्तीसगढ़: कोरबा
दिल्ली: दक्षिण दिल्ली, शाहदरा, दक्षिण पूर्व दिल्ली, पश्चिम दिल्ली, उत्तरी दिल्ली, मध्य दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, दक्षिण पश्चिम दिल्ली
गुजरात: अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, भावनगर, राजकोट

हरियाणा: नूंह, गुड़गांव, फरीदाबाद, पलवल
जम्मू और कश्मीर: श्रीनगर, बांदीपोरा, बारामूला, जम्मू, उधमपुर, कुपवाड़ा
कर्नाटक: बेंगलुरु शहरी, मैसूरु, बेलगावी
केरल: कासरगोड, कन्नूर, एरनाकुलम, मलप्पुरम, तिरुवनंतपुरम, पठानमथिट्टा
मध्य प्रदेश: इंदौर, भोपाल, खरगोन, उज्जैन, होशंगाबाद
महाराष्ट्र: मुंबई, पुणे, ठाणे, नागपुर, सांगली, अहमदनगर, यवतमाल, औरंगाबाद, बुलढाणा, मुंबई उपनगर, नासिक

ओडिशा: खुर्दा
पंजाब: सासनगर, एसबीएस नगर, जालंधर, पठानकोट
राजस्थान: जयपुर, टोंक, जोधपुर, बांसवाड़ा, कोटा, झुंझनू, भीलवाड़ा, जैसलमेर, बीकानेर, झालावाड़, भरतपुर
तमिलनाडु: चेन्नई, तिरुचिरापल्ली, कोयम्बटूर, इरोड, तिरुनेलवेली, डिंडीगुल, विल्लुपुरम, नामक्कल, थेनी, चेंगलपट्टू, तिरुप्पूर, वेल्लोर, मदुरै, टुटीपुलिन, करूर, विरुधनगर, कन्नियाकुमारी, कडलोर, तिरुवल्लूर, थिवरूरनम

तेलंगाना: हैदराबाद, निजामाबाद, वारंगल शहरी, रंगा रेड्डी, जोगुलंबगडवाल, मेडचल मल्काजगिरि, करीमनगर, निर्मल
उत्तर प्रदेश: आगरा, गौतम बौद्ध नगर, मेरठ, लखनऊ, गाजियाबाद, सहारनपुर, शामली, फिरोजाबाद, मुरादाबाद
उत्तराखंड: देहरादून
पश्चिम बंगाल: कोलकाता, हावड़ा, पुरबा मेदनीपुर, 24 परगना उत्तर
‘क्लस्टर प्रकोप’ के साथ कोरोनोवायरस रेड जोन की पूरी सूची
अंडमान और निकोबार: दक्षिण अंडमान

असम: गोलाघाट, मारीगाँव, नलबाड़ी, गोल पारा, धुबरी
बिहार: मुंगेर, बेगूसराय, गया
छत्तीसगढ़: रायपुर
दिल्ली: उत्तर पश्चिम दिल्ली
गुजरात: पाटन
हरियाणा: अंबाला, करनाल
हिमाचल प्रदेश: सोलन, ऊना, सिरमौर, चंबा, कांगड़ा
जम्मू और कश्मीर: शोपियां, राजौरी
झारखंड: रांची, बोकारो
कर्नाटक: दक्षिणा कन्नड़, बीदर, कालाबुरागी, बगलकोट, धारवाड़
केरल: वायनाड
मध्य प्रदेश: मुरैना
महाराष्ट्र: कोल्हापुर, अमरावती, पालघर
ओडिशा: भद्रक
पंजाब: मनसा, अमृतसर, लुधियाना, मोगा
राजस्थान: उदयपुर
तेलंगाना: नलगोंडा
उत्तर प्रदेश: बुलंदशहर, सीतापुर, बस्ती, बागपत
उत्तराखंड: नैनीताल, उधम सिंह नगर