सोशल डिस्टेंसिंग से कंडोम्स, पिल्स और सेक्स टॉयज की मांग बढ़ी

0
60

नई दिल्ली। कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के लिए वर्क फ्रॉम होम, सोशल डिस्टेंसिंग और देशव्यापी लॉकडाउन जैसी कवायद से कंडोम्स, पिल्स और एडल्ट सेक्स टॉयज की मांग में बेतहाशा बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इससे सेक्सुअल वेलनेस उद्योग की आय में 24-28 फीसदी की बढ़ोतरी दिखी है। पूरी तरह से सेक्सुअल वेलनेस पर फोकस्ड कुछ वेबसाइट्स का ट्रैफिक बढ़कर दोगुना से ज्यादा हो गया है।

विभिन्न रिपोर्ट्स के मुताबिक एक प्रमुख ई-कॉमर्स साइट के सूत्रों ने बताया कि कंडोम्स और गर्भनिरोधक पिल्स की ऑनलाइन बिक्री भी काफी बढ़ गई है। सेक्सुअल वेलनेस के अंतर्गत फीमेल हाइजीन एंड केयर, लाइटनिंग एंड टाइटनिंग क्रीम्स, एनर्जी शॉट्स एवं मेल एनहांसमेंट क्रीम्स एवं स्प्रे, प्रीगनेंसी टेस्ट्स, इंटिमेट वाशेज, कंडोम्स एवं ल्यूब्स, टॉयज जैसे कई उत्पाद आते हैं।

सबसे अधिक खरीदारी लखनऊ में
इन उत्पादों के ऑनलाइन सर्च और इनकी खरीदारी में भारत में लखनऊ सबसे आगे है। इसके बाद घटते क्रम में पुणे, बेंगलुरु, दिल्ली, चेन्नई और मुंबई आते हैं। आईएमबेशरम के सह-संस्थापक राज अरमानी ने कहा कि 16 मार्च से बिक्री में बढ़ोतरी देखी गई। 15 मार्च मार्च के मुकाबले ट्रैफिक बढ़कर दोगुना हो गया है। कंपनी की स्थापना कैलीफोर्निया मों 2011 में हुई थी। तब से अब तक कंपनी के वेबसाइट पर सर्वाधिक सर्च किए गए उत्पादों में बट प्लग्स, एनल ल्यूब्स, आई मास्क, थ्रस्ट वाइब्स, लोवेंश लश और फ्लेशलाइट शामिल हैं।

फर्स्ट पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक अरमाननी मानते हैं कि ऑनलाइन सर्च और खरीदारी में बढ़ोतरी का सीधा संबंध लोगों के घर में रहना शुरू करने और नियमित गतिविधियों से दूर रहने से है। इस दौरान वे कुछ नए और क्रिएटिव विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में कंपनी ने 3,960 से ज्यादा ऑर्डर की डिलीवरी भेजी है। ज्यादातर डिलीवरी बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई के लिए रहे। इस दौरान एक ऑर्डर औसतन 5,865 रुपए के थे।

महिलाओं के सेक्स टॉयज के ऑनलाइन सर्च में 54 फीसदी बढ़ोतरी
दैट्सपर्सनल डॉट कॉम के मुख्य मार्केटिंग अधिकारी विनेशकुमार कुन्हीरमण ने कहा कि भारत में नए कोरोनावायरस संक्रमण का मामला बढ़ने की खबर आने के बाद से बिक्री में बढ़ोतरी का रुझान दिखा है। वर्क फ्रॉम होम (WFH) को अनिवार्य किए जाने के काफी पहले से ही कई कंपनियों ने खुद ही वर्क फ्रॉम होम का फैसला ले लिया था। इसके बाद से खरीदारों ने दुकानों पर जाने की बजाए उत्पादों की ऑनलाइन खोज शुरू कर दी। नेटफ्लिक्स के लस्ट स्टोरीज के वायरल होने के बाद सेक्सुअल वेलनेस उद्योग की बिक्री में अचानक बढ़ोतरी हुई है। महिलाओं के सेक्स टॉयज के ऑनलाइन सर्च में 54 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।