एलन ने किया देश के टैलेंट का सम्मान, श्रेष्ठ स्टूडेंट्स को मिले प्राइज और मैडल्स

0
1008
गायक जयेस कुमार

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की ओर से आयोजित देश की बड़ी प्रतिभा खोज परीक्षाओं में से एक टैलेंटेक्स का पुरस्कार वितरण समारोह व सक्सेस पॉवर सेशन रविवार को हुआ। जवाहर नगर स्थित एलन समुन्नत कैम्पस के समरस सभागार में हुए इस कार्यक्रम में देशभर से मेधावी विद्यार्थी व उनके अभिभावक शामिल होने कोटा पहुंचे। कार्यक्रम में कक्षा 5 से 10वीं तक के टॉपर्स स्टूडेंट्स को करीब सवा करोड़ रूपए के पुरस्कार वितरित किए गए।

समारोह में विशिष्ट अतिथि पैरा ओलंपिक खेलों में मैडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी पद्मश्री अवार्डी दीपा मलिक रही। इसके साथ ही डांस इंडिया डांस, चक-धूम-धूम में धूम मचा चुके स्केलटन डांस क्रू तथा नन्हे डांसर और गायक जयेस कुमार ने भी प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम में निदेशक राजेश माहेश्वरी व नवीन माहेश्वरी मौजूद रहे। अतिथियों ने विभिन्न कक्षाओं में श्रेष्ठ रहे विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। कार्यक्रम की शुरूआत में ज्ञान से पहचान क्विज कॉंटेस्ट आयोजित किया गया, जिसमें विद्यार्थियों और अभिभावकों ने उत्साह के साथ भाग लिया।

ये रहे नेशनल टॉपर : परिणामों में कक्षा 5 में इनाया अग्रवाल, कक्षा 6 से अनिकेत रॉय, कक्षा 7 से अर्णव सिंह, कक्षा 8 से अनीश सिंह, कक्षा 9 से मलय केड़िया एवं कक्षा 10 से आयुष प्रतीक टॉपर रहे। वहीं द्वितीय स्थान पर कक्षा 5 से अन्वेशा सत्पती, कक्षा 6 से मंसूर अहमद खान, कक्षा 7 से साहिल मुकेश देओ, कक्षा 8 से जागृति गौर, कक्षा 9 से अमृतांश निगम एवं कक्षा 10 से कृष्णा शर्मा टॉपर रहे। तृतीय स्थान पर कक्षा 5 से विभोर जैन, कक्षा 6 से इश्वरी सुनील पाटिल, कक्षा 7 से शेरिल, कक्षा 8 से अन्वेश शुभम प्रधान, कक्षा 9 से नवनीत चौरासिया एवं कक्षा 10 से माहित राजेश गाधीवाला टॉपर रहे।

सवा करोड़ रूपए के पुरस्कारों से नवाजा
माहेश्वरी ने बताया कि परीक्षा के आधार पर श्रेष्ठ रहने स्टूडेंट्स को 1.25 करोड़ के पुरस्कार दिए गए। सत्र 2020-21 के अकादमिक सत्र के लिए 90 प्रतिशत तक स्काॅलरशिप दी जाएगी। कक्षा 8, 9 एवं 10 टाॅपर्स को 1 लाख, कक्षा 7 एवं कक्षा 6 के टाॅपर को 50 हजार एवं कक्षा 5 के टाॅपर को 50 हजार रूपए का पुरस्कार दिया गया है।

इसी प्रकार कक्षा 10 में द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को 75 हजार, कक्षा 9 में द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को 50 हजार, कक्षा 8 में दूसरे व तीसरे स्थान पर आए विद्यार्थियों को 40 हजार, कक्षा 7 में दूसरे व तीसरे स्थान पर आए विद्यार्थियों को 35 हजार, कक्षा 6 एवं कक्षा 5 में दूसरे व तीसरे स्थान पर आए टाॅपर्स को 35 हजार रूपए का पुरस्कार दिया गया है।

प्रत्येक कक्षा के टाॅप 20 स्टूडेंट्स को मैडल, कैश प्राइज एवं सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया। इसी के साथ छात्र अनुज जैन को आईईएसओ ओलम्पियाड में पदक जीतने पर एक लाख रुपए का पुरस्कार दिया गया।

सक्सेस पॉवर सेशन आयोजित
कार्यक्रम की शुरूआत सक्सेस पॉवर सेशन के साथ हुई, जिसमें एलन के सीनियर फेकल्टी मैम्बर्स पंकज बिरला, आशीष अरोड़ा एवं तुषार पारेख ने सम्बोधित किया। इस दौरान स्टूडेंट्स को एलन द्वारा आयोजित की गई परीक्षा टैलेंटेक्स का महत्व बताते हुए भविष्य में किस-किस क्षेत्र में क्या-क्या संभावनाएं हैं इस बारे में बताया गया। साइंस में किन क्षेत्रों में किन संस्थानों में बेहतर पढ़ाई हो सकती है इसकी जानकारी दी।

स्कल्टन डांस की प्रस्तुति पर जमकर झूमे
कार्यक्रम में विशेष आकर्षक स्कल्टन डांस क्रू की प्रस्तुतियां रही। पूरे ऑडिटोरियम में अंधेरे करने के बाद अब जब स्कल्टन डांस क्रू के सदस्यों ने डांस की शानदार प्रस्तुति देना शुरू किया तो कार्यक्रम में मौजूद बच्चे और बड़े सभी तालियां बजाने पर विवश हो गए। इसी तरह नन्हे कलाकार जयेश ने कभी फिल्मी गीत गाकर तो कभी अपने चुटीले अंदाज से सबको हंसने पर मजबूर कर दिया।