Renault Duster भारत में लॉन्च, कीमत 7.99 लाख से शुरू

0
963

नई दिल्ली। Renault ने सोमवार को नई Duster लॉन्च कर दी। फेसलिफ्ट डस्टर की कीमत 7.99 लाख से 12.50 लाख रुपये के बीच है। यह एसयूवी 9 वेरियंट में बाजार में उतारी गई है, जिनमें 3 पेट्रोल और 6 डीजल इंजन में उपलब्ध हैं। एसयूवी को फ्रेश लुक देने के लिए इसके एक्सटीरियर में कॉस्मेटिक अपडेट किए गए हैं। फेसलिफ्ट डस्टर के इंटीयर को भी कई बदलाव हुए हैं। रेनॉ का कहना है कि नई डस्टर में कुल 25 नए फीचर्स जुड़े हैं।

फेसलिफ्ट डस्टर को फ्रेश लुक देने के लिए इसमें क्रोम फिनिश के साथ नई फ्रंट ग्रिल, एलईडी डीआरएल के साथ प्रोजेक्टर हेडलैम्प, नया फ्रंट बंपर, फ्रंट और रियर स्किड प्लेट्स, रूफ रेल्स, 16-इंच एवरेस्ट डायमंड कट अलॉय वील्ज और पीछे वाले गेट पर प्लास्टिक क्लैडिंग दी गई है। नई डस्टर के बोनट में भी बदलाव किए गए हैं। इसका बोनट अभी तक मौजूद मॉडल से ऊंचा है, ताकि फेसलिफ्ट डस्टर पेडेस्ट्रियन प्रोटेक्शन नॉर्म्स (पैदल यात्री सुरक्षा मानदंड) पर खरी उतरे। नई डस्टर दो नए कलर्स- कैस्पियन ब्लू और महोगैनी ब्राउन में पेश की गई है।

इंटीरियर: नई डस्टर की कैबिन में भी आपको कई बदलाव मिलेंगे। इसमें नई स्टीयरिंग वील, ऐपल कारप्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो के साथ अपग्रेडेड टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और सेंटर कंसोल पर रेक्टैंग्युलर एसी वेंट्स दिए गए हैं। एसयूवी का डैशबोर्ड भी नए डिजाइन में है, जिस पर सॉफ्ट टच दिया गया है। सेंटर कंसोल और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में भी हल्के बदलाव हुए हैं।

सेफ्टी:सेफ्टी की बात करें, तो डस्टर में आपको ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर्स और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड यानी सभी वेरियंट में मिलेंगे। टॉप वेरियंट में रिवर्स पार्किंग कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम और हिल-स्टार्ट असिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स भी मौजूद हैं।

इंजन: फेसलिफ्ट डस्टर के दोनों इंजन अभी तक उपलब्ध मॉडल से ही लिए गए हैं। इसमें 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन है, जो 106hp का पावर और 142Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 6-स्टेप CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प मौजूद हैं।

डस्टर का डीजल इंजन 1.5-लीटर का है, जो दो अलग-अलग पावर आउटपुट के साथ आता है। इसका कम पावर वाला वर्जन 85hp का पावर और 200Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस वर्जन के साथ सिर्फ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिलेगा। ज्यादा पावर वाला वर्जन 110hp का पावर और 245Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस वर्जन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा।