CTET 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की तिथि बदली, जानिए कब होगी परीक्षा

0
7

नई दिल्ली। CTET 2024 date : सीबीएसई ने दिसंबर सत्र की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी ) की तिथि में एक बार फिर बदलाव किया है। अब यह परीक्षा 15 दिसंबर की बजाय 14 दिसंबर को होगी।

ताजा नोटिस में सीबीएसई ने यह भी कहा गया है कि अगर किसी शहर में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक है तो परीक्षा 15 दिसंबर को भी आयोजित की जा सकती है। गौरतलब है कि परीक्षा तिथि में दूसरी बार बदलाव किया गया है। नोटिफिकेशन में परीक्षा तिथि 1 दिसंबर 2024 बताई गई थी जिसे प्रशासनिक कारणों से बदलकर 15 दिसंबर कर दिया गया था। देश के 136 शहरों में 20 भाषाओं में यह परीक्षा होगी।

सीबीएसई ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर जारी ताजा नोटिस में कहा, ‘अभ्यर्थियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 15 दिसंबर 2024 (रविवार) को कुछ प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं। इसलिए अभ्यर्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए, सीटीईटी परीक्षा 14 दिसंबर 2024 (शनिवार) को आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। यदि किसी शहर में अभ्यर्थियों की संख्या अधिक है, तो परीक्षा 15 दिसंबर, 2024 (रविवार) को भी आयोजित की जा सकती है।’

सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर आवेदन प्रक्रिया जारी है। आवेदन की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर 2024 है। आपको बता दें कि सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है।

सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन फीस –

  • जनरल व ओबीसी
    पेपर-1 या पेपर-2 के लिए 1000 रुपये
  • दोनों पेपरों के लिए – 1200 रुपये

एससी, एसटी, दिव्यांग

  • पेपर-1 या पेपर-2 के लिए – 500 रुपये
  • दोनों पेपरों के लिए – 600 रुपये

कितने होने चाहिए न्यूनतम मार्क्स
सीटीईटी परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को न्‍यूनतम योग्यता अंक हासिल करना आवश्यक है।

CTET मिनिमम पासिंग मार्क्स – जनरल कैटेगरी के लिए 150 में कम से कम 90 अंक (60 प्रतिशत ) आने चाहिए, जबकि एससी, एसटी के लिए 150 में से 82 अंक (55 फीसदी ) आने चाहिए।