REET 2025: राजस्थान शिक्षक पात्रता टेस्ट का आयोजन जनवरी के दूसरे सप्ताह में

0
5

अजमेर। राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2025 का आयोजन जनवरी के दूसरे सप्ताह में किया जाएगा। इस बार परीक्षा में कई बदलाव भी देखने को मिलेंगे. शिक्षा विभाग के शासन सचिव कृष्ण कुणाल ने बताया कि अब इस परीक्षा में स्टूडेंट्स को पांच ऑप्शन दिए जाएंगे।

इस प्रणाली को इस परीक्षा में शामिल किया गया है, जिसमें पांचों ऑप्शन में से एक को भरना जरूरी होगा। ऐसा नहीं करने पर स्टूडेंट्स की माइनस मार्किंग का भी प्रावधान रखा गया है। विभाग एजेंसी के साथ मिलकर सुरक्षित एग्जाम करवाएगा।

उन्होंने बताया कि परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस बार आयोजित होने वाली परीक्षा में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। रीट परीक्षा में आरपीएससी और कर्मचारी चयन बोर्ड के साथ-साथ नीट के नवाचारों को शामिल किया जाएगा।

कृष्ण कुणाल ने कहा कि लेवल 1 और लेवल 2 पात्रता परीक्षा का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस बार रीट परीक्षा की फीस में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। परीक्षा को पारदर्शिता से आयोजित करवाया जाएगा। लेवल वन और लेवल 2 पात्रता परीक्षा आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से किया जाएगा।