Kota Dussehra 2024: परिवर्तित मार्ग से आज राजसी वैभव से निकलेगी राम बारात

0
5

सूर्य ध्वज लेकर चलेंगे सैनिक, अंतरराष्ट्रीय ब्रास बैंड बिखेरेगा स्वर लहरियां

कोटा। Kota Dussehra 2024: राष्ट्रीय मेला दशहरा 2024 में चल रही रामलीला के तहत मंगलवार को राजसी ठाठबाट के साथ श्रीराम बारात जनआकांक्षाओं के अनुरूप परिवर्तित मार्ग से निकाली जाएगी।

मेला समिति अध्यक्ष विवेक राजवंशी ने बताया कि राम बारात की शोभायात्रा शाम 5 बजे गीता भवन से प्रारंभ होकर वाल्मीकि बस्ती, सब्जी मंडी, सुंदर धर्मशाला, श्रीपुरा, लाल बुर्ज, केथूनीपोल थाने के सामने, टिपटा, गढ़ पैलेस, किशोरपुरा दरवाजा होते हुए दशहरा मैदान पहुंचेगी।

शोभायात्रा के मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला होंगे। वहीं शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर, विधायक शांति धारीवाल, संदीप शर्मा, कल्पना देवी, सहित गणमान्य लोग और प्रबुद्धजनों की गरिमामयी उपस्थिति भी रहेगी।

राम बारात में घुड़सवार तथा पैदल सैनिकों की टुकड़ी राजसी वेशभूषा पहने हाथों में भाले लेकर और सिर पर राजशाही पगड़ी धारण करके चलती हुई नजर आएगी। उनके आगे सेवक हाथ में सूर्य ध्वज लिए चलेंगे। राम बारात में महिला- पुरुषों का समूह घूमर नृत्य करता राजस्थानी संस्कृति की छटा बिखेरता चलेगा। शोभायात्रा में घोड़ा बग्घी, हाथी, ऊँटगाड़ी होंगी।

उन्होंने बताया कि कलाकारों के दल कच्छी घोड़ी नृत्य की प्रस्तुति देते हुए चलेंगे। झालावाड़ के प्रसिद्ध बिन्दौरी नृत्य की भी प्रस्तुति दी जाएगी। राजस्थानी लोक कला के साथ ही अन्य प्रदेशों के संस्कृतिक दल भी प्रस्तुतियां देते चलेंगे। साथ ही, लोक कलाकार कजरी नृत्य और चकरी नृत्य से राजस्थानी आभा बिखेरेंगे। इसके अलावा डांडिया मंडलियां, नगाड़े, ढोल ताशे, शहनाई की भी गूंज सुनाई देगी। राजसी वैभव और सैन्य दलबल का परिचय कराता पुलिस बैंड होगा। मशक बैंड भी मधुर स्वर लहरियां बिखेरते हुए चलेगा।

अंतरराष्ट्रीय श्याम ब्रास बैंड देगा प्रस्तुतियां
मेला समिति अध्यक्ष विवेक राजवंशी ने बताया कि राम बारात की शोभायात्रा में पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर के बैंड को प्रस्तुतियां देने के लिए बुलाया गया है। उन्होंने बताया कि लंदन, जर्मनी जैसे देशों में अपनी प्रस्तुतियां दे चुका जबलपुर का श्याम ब्रास बैंड राम बारात में मधुर स्वर लहरियां बिखेरेगा। उल्लेखनीय है कि श्याम बैंड टीवी शो ‘‘इंडियाज गोट टैलेंट‘‘ में भी प्रस्तुतियां दे चुका है। वहीं इस बैंड को कई हिन्दी फिल्मों में भी दिखाया गया है। यह बैंड परंपरागत पीतल के उपकरणों से प्रस्तुतियां देने के लिए जाना जाता है।

मार्ग से बाधाएं हटाई, सफाई की
राम बारात मार्ग पर आ रही विभिन्न बाधाओं को सोमवार को दूर किया गया। शोभायात्रा मार्ग पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था रखने के लिए लाइट्स लगाईं गई। रास्ते से मलबा, पत्थर और अन्य अवरोधक हटाकर सुगम बनाने के प्रयास किए गए हैं। इस दौरान अतिक्रमण भी हटाया गया। साथ ही, गड्ढों को भरकर ऊंचा किया गया। सफाई कर्मी लगाकर रास्ते को स्वच्छ किया गया। झूल रहे तारों को भी हटाया गया है।