Counselling: नीट पीजी काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

0
6

नई दिल्ली। NEET PG Counselling 2024: आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBEMS) की ओर से नीट पीजी काउंसिलिंग 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज शुरू कर दी गई है। काउंसिलिंग की जानकारी एमसीसी की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है। ऑल इंडिया कोटा (AIQ) सीट्स के लिए एलिजिबल अभ्यर्थी तय तिथियों में काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

काउंसिलिंग प्रक्रिया
नीट पीजी काउंसिलिंग रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही अभ्यर्थियों को तय तिथियों के अंदर पहले पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थियों को च्वाइस लॉकिंग करनी होगी। इसके बाद सीट आवंटन प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी और इसके बाद अलॉटमेंट लिस्ट जारी की जाएगी। जिन उम्मीदवारों को सीट अलॉट होगी उनको तय तिथियों में आवंटित संस्थान में रिपोर्ट करके अपनी प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी।

NEET PG Counselling 2024 Registration Link

काउंसिलिंग के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज
जो भी अभ्यर्थी ऑल इंडिया कोटा की 50 फीसदी सीटों की प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने जा रहे हैं वे काउंसिलिंग के लिए आवश्यक दस्तावेज अभी से तैयार कर लें ताकि प्रक्रिया के दौरान आपको किसी भी प्रकार की समस्या न हो। काउंसिलिंग के लिए कुछ मुख्य दस्तावेज अलॉटमेंट लेटर, एडमिट कार्ड, रिजल्ट/ रैंक लेटर/ एमबीबीएस/ बीडीएस डिग्री/ सर्टिफिकेट हैं।

काउंसिलिंग से जुड़ी या अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए अभ्यर्थी हेल्प डेस्क नंबर 011-45593000 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार पोर्टल exam.natboard.edu.in/communication.php?page=main के माध्यम से भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। काउंसिलिंग से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए उम्मीदवारों को समय समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह दी जाती है।