बजाज हाउसिंग फाइनेंस का IPO सोमवार को खुलेगा, जानिए पूरी डिटेल

0
12

नई दिल्ली। Bajaj Housing Finance IPO: बजाज हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) सोमवार को प्राइमरी मार्केट में दस्तक देने के लिए तैयार है। साल 2024 का यह सबसे बड़ा आईपीओ दांव लगाने के लिए 11 सितंबर 2024 यानी अगले सप्ताह बुधवार तक खुला रहेगा। कंपनी ने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 66-70 रुपये प्रति शेयर तय किया है।

बजाज ग्रुप की ये नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) 6,560 करोड़ रुपये का फंड जुटाकर अब पब्लिक होना चाहती है। यह मेनबोर्ड पब्लिक इश्यू ताजा शेयरों और बिक्री के लिए ऑफर (OFS) का मिला-जुला रूप है। बजाज हाउसिंग फाइनेंस इस IPO के तहत 3,560 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू (नए शेयर) जारी करेगी और 3,000 करोड़ रुपये OFS (ऑफर फॉर सेल) के जरिये जुटाएगी। इश्यू का लगभग a50 फीसदी योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB) के लिए, 15 फीसदी गैर-संस्थागत निवेशकों (NIIs) के लिए और बाकी 35 फीसदी खुदरा निवेशकों (retail investors) के लिए रिजर्व है।

इन्वेस्टरगेन.कॉम के अनुसार, बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) 50 रुपये है। इसका मतलब है कि बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ GMP (ग्रे मार्केट प्रीमियम) आज 50 रुपये है। यह संकेत देता है कि इश्यू के प्राइस बैंड की ऊपरी सीमा पर कंपनी के शेयरों के 120 रुपये के भाव पर लिस्ट होने की संभावना है। यदि बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयर प्राइमरी मार्केट में इस कीमत पर लिस्ट होते हैं, तो निवेशकों को 71.43 फीसदी का लाभ मिलने की उम्मीद है।

कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, बोफा सिक्योरिटीज इंडिया लिमिटेड, एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, गोल्डमैन सैक्स (इंडिया) सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड, SBI कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, JM फाइनेंशियल लिमिटेड और IIFL सिक्योरिटीज लिमिटेड बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ के बुक रनिंग लीड मैनेजर (BRLM) हैं, जबकि केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (Kfin Technologies Limited) इस इश्यू का रजिस्ट्रार है। सिरिल अमरचंद मंगलदास हाउसिंग फाइनेंसर के कानूनी सलाहकार हैं।

शेयरों की लिस्टिंग
‘टी+3’ लिस्टिंग नियम के मद्देनजर, बजाज हाउसिंग फाइनेंस के शेयरों के आवंटन को 12 सितंबर 2024 को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। इसी तरह से प्राइमरी मार्केट में बजाज ग्रुप की NBFC कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 16 सितंबर 2024 होने की सबसे अधिक संभावना है।

बता दें कि बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) बजाज हाउसिंग फाइनेंस की मूल कंपनी है। बजाज हाउसिंग फाइनेंस को सितंबर 2015 में एक NBFC के रूप में नेशनल हाउसिंग बैंक के साथ रजिस्टर किया गया था। कंपनी रेजिडेंशियल और कमर्शियल प्रॉपर्टीज को खरीदने और रिनोवेट करने के लिए लोन देती है।