हाड़ोती में पर्यटन एवं औद्योगिक विकास के भरपूर प्रयास होंगे: स्पीकर बिरला

0
58
  • बूंदी में वंदे भारत एक्सप्रेस एवं पैलेस ऑन व्हील्स के ठहराव का भी दिलाया भरोसा
  • होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा डिवीजन का प्रतिनिधिमंडल बिरला से मिला

कोटा। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा डिवीजन को भरोसा दिलाया कि हाड़ोती में पर्यटन एवं औद्योगिक विकास के भरपूर प्रयासकिये जाएंगे। साथ ही उन्होंने बूंदी में वंदे भारत एक्सप्रेस एवं पैलेस ऑन व्हील्स के ठहराव के लिए भी प्रयास करने की बात कही।

इससे पहले फेडरेशन के कोटा डिवीजन के समस्त पदाधिकारियों ने मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष का उनके केम्प कार्यालय में साफा, दुपट्टा एवं हार पहनाकर और प्रतीक चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। इस अवसर पर होटल फेडरेशन द्वारा हाड़ोती में पर्यटन विकास को लेकर को एक ज्ञापन सौंपा गया।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा डिवीजन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने बताया कि कोटा में कोचिंग व्यवसाय में आए ठहराव को लेकर उनको अवगत कराया। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 50% विद्यार्थी ही कोटा में कोचिंग लेने आए हैं, जिससे कोटा की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। माहेश्वरी ने कहा कि शीघ्र ही इस दिशा में ठोस प्रयास किए जाएं, जिससे पिछले 15 वर्षों से शिक्षा नगरी के रूप में विख्यात कोचिंग नगरी पर कोई विपरीत असर नहीं पड सके।

उन्होंने बताया कि साथ ही एक ही क्षेत्र में निवेश करने से लोगों का निवेश भी खतरे में पड़ चुका है। आने वाले समय में कोटा की अर्थव्यवस्था को नई दिशा देने के लिए हाड़ोती में पर्यटन एवं औद्योगिक विकास की विपुल संभावनाओं को देखते हुए इस दिशा में एक संयुक्त प्रयास करने की आवश्यकता है। माहेश्वरी ने कहा कि हमारे यहां औद्योगिक पर्यटन विकास का भरपूर इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद है और पूरी हाड़ोती में पर्यटक स्थलों की भरमार है।

उन्होंने बताया कि वन्दे भारत ट्रेन उदयपुर से आगरा वाया कोटा होकर शुरू की जा रही है, जो राज्य व हाड़ौती के पर्यटन विकास मे एक सकारात्मक कदम है। यह ट्रेन आगरा से चलकर बयाना, गंगापुर सिटी, सवाई माधोपुर, कोटा एवं बूंदी होते हुए चांदेरिया, मावली, राणा प्रताप नगर होती हुई उदयपुर पहुंचेगी। इसमें बूंदी को छोड़कर सभी जगहो पर इसका ठहराव दिया हुआ है, जबकि इस ट्रेन के माध्यम से आगरा एवं रणथंभोर जैसे विश्व स्तरीय पर्यटन स्थलों से सीधा हाड़ोती को जोड़ने का प्रयास किया है।

उन्होंने बताया कि पर्यटन नगरी छोटी काशी बूंदी में इस ट्रेन का ठहराव नहीं दिए जाने से बूंदी के पर्यटन को प्रोत्साहन नहीं मिल पाएगा। बूंदी हाड़ोती के पर्यटन के दृष्टिकोण से एक ऐतिहासिक आध्यात्मिक एवं एडवेंचर पर्यटन से भरपूर है। बूंदी में वंदे भारत ट्रेन का ठहराव नहीं होने से पूरा बूंदी जिला अपने आप को उपेक्षित महसूस कर रहा है।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग हाड़ोती को पर्यटन सर्किट से जोड़ने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है। उन्होंने लोक सभा स्पीकर से वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के बूंदी में ठहराव की अनुमति दिलाने की अपील की। उन्होंने कहा कि इससे हाडोती के पर्यटन का विकास होगा। उन्होंने पैलेस ऑन व्हील (Palace on Wheels) ट्रेन का भी बूंदी में ठहराव का भी आग्रह किया।

उन्होंने पर्यटन कल्याण बोर्ड में हाडोती को भी प्रतिनिधित्व देने एवं नई पर्यटन नीति में हाडोती के पर्यटन स्थलों के विकास और प्रचार के लिए 1000 करोड़ का बजट देने की मांग की। उन्होंने कहा कि हाडोती में भी पर्यटन मेले एवं प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाए। फिल्मों की शूटिंग के लिए रिवर फ्रंट को निशुल्क किया जाए। जिस देश-विदेश की फिल्मों की शूटिंग के लिए फिल्मकार कोटा आये जिससे यहां के पर्यटक स्थलों का देश विदेश में प्रचार हो सकेगा।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने होटल फेडरेशन को आश्वस्त किया कि हाडोती के पर्यटन एवं औद्योगिक विकास के लिए हम पूरी तरह से कटिबद्ध हैं। राज्य एवं केंद्र सरकार पूरी तरह से हाड़ोती में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रही है। इस वर्ष राज्य बजट में सर्वाधिक फोकस राज्य के हर क्षेत्र में पर्यटन विकास को दिया गया है।

इसके लिए नई पर्यटन नीति एवं पर्यटन बोर्ड की स्थापना की जा रही है, जिसमें हाडोती क्षेत्र को भी प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने घोषणा की कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का बूंदी में ठहराव निश्चित होगा। इसके लिए वह रेल मंत्री से बात करेंगे। साथ ही पैलेस ऑन व्हील जो कि पहले भी बूंदी में रुका करती थी, उसके वापस बूंदी में ठहराव के प्रयास किए जाएंगे।

बिरला ने कहा कि हाडौती एवम कोटा शहर को कोचिंग नगरी शिक्षा नगरी औद्योगिक नगरी के साथ-साथ पर्यटक नगरी बनाने के लिए आप सभी के सुझाव अमल में लाने के लिए शीघ्र ही एक बैठक दिल्ली में आयोजित होगी, जिसमें हाड़ोती क्षेत्र में उद्योग एवं पर्यटन से जुड़े व्यवसाइयों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

इनकी भी रही मौजूदगी
प्रतिनिधिमंडल में होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल, भारत भूषण जैन सहित होटल फेडरेशन ऑफ कोटा संभाग से कोटा इकाई से संदीप पाडिया, राजकुमार माहेश्वरी, जसकरण सिंह, मुरली नुवाल, सोहनलाल माहेश्वरी, आलौकिक जैन, हेमंत जैन, संदीप रुंगटा, राजेंद्र खटाना, नेवालाल गुर्जर, सूर्या राजावत, चरणजीत सिंह, सचिन माहेश्वरी, विजय माहेश्वरी, सत्येंद्र कंजोलिया, अंशुल कंजोलिया, जयपाल सिंह भुल्लर, नवनीत सिंह, पवन आहूजा, विष्णु मित्तल, अनिल मूंदड़ा, राजेंद्र चावला, गणपत लाल शर्मा, श्वैतांक माहेश्वरी, दिव्य कालरा, हेमन्त जैन, नवजोत सिंह ढल, विशाल गांधी, बांरा जिले से हरिओम अग्रवाल, जगदीश शर्मा, मनोज जैन, मुरारी शर्मा, महेन्द्र शर्मा, झालावाड़ ईकाई से सुरेन्द्र सिंह झाला, भुवनेश अग्रवाल, सौरभ जैन, भारत भूषण जैन, हर्ष जैन, अभिमन्यू सिंह, बूंदी ईकाई से प्रदीप चंदवानी, मुकेश जैन, लोकेश सुखवाल, भगवान मंडावरा, सुशील मेहता, महेश जैन एवं बूंदी व्यापार महासंघ के अध्यक्ष निरंजन जैन सहित कई होटल रिसोर्ट एवं पर्यटन से जुड़े व्यवसाई मौजूद थे।