कोटा में पर्यटन स्थलों की भरमार, लेकिन प्रचार प्रसार का अभाव: शेखावत

0
76

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा डिवीजन ने ट्यूर ऑपरेटरों का किया स्वागत

कोटा। होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा डिवीजन द्वारा शनिवार को बूंदी रोड स्थित एक रिर्सोर्ट पर देशभर से आए करीब 70 से अधिक ट्यूर ऑपरेटरों का भव्य स्वागत किया गया।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा डिवीजन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल, संदीप पाडिया, हाडोती टूरिज्म डेवलपमेंट सोसाइटी के अध्यक्ष आरएस तोमर, सचिव आलोक़क जैन एवं उपाध्यक्ष नीरज भटनागर ने सभी ट्यूर ऑपरेटरों का माल्यार्पण एवं दुपट्टा ओढ़ाकर स्वागत व अभिनंदन किया।

इस अवसर पर अशोक माहेश्वरी ने हाडोती के व्यापार उद्योग एवं पर्यटन दर्शन की स्मारिका सभी ट्यूर ऑपरेटरों को भेंट की, जिसमें संपूर्ण हाडोती के पर्यटन स्थलों की जानकारी के साथ-साथ कोटा की भौगोलिक स्थिति कनेक्टिविटी की संपूर्ण जानकारी है।

डॉमेस्टिक टूर ऑपरेटर एसोसिएशन इंडिया के चेयरमेन हेमसिंह एवं प्रदेश सचिव वीरेंद्र शेखावत ने कहा कि हमने कोटा के गडरिया महादेव, रिवर फ्रंट, सिटी पार्क, अभेड़ा महल गढ़ पैलेस मथुराधीश मंदिर केशोरायपाटन का केशव राय जी का मंदिर चंबल नदी व शहर का अवलोकन करने पर पाया की कोटा शहर पर्यटन के दृष्टिकोण से बेहतरीन जगह है, जहां आध्यात्मिक ऐतिहासिक एवं एडवेंचर से भरपूर पर्यटन स्थल मौजूद हैं।

राजस्थान एसोसिएशन आफ ट्यूर ऑपरेटर्स (Association of Domestic Tour Operators Of India) के उपाध्यक्ष सुखदेव सिंह एवं यतीश धाभाई ने बताया कि प्रचार-प्रसार के अभाव एवं प्रयासों की कमी के चलते हाडोती क्षेत्र में पर्यटन विकास को गति नहीं मिल पा रही है। जिस तरह के पर्यटन स्थल यहां पर स्थित हैं, उसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रचार- प्रसार यूट्यूब व सोशल मीडिया के माध्यम से किया जाना चाहिए। यहां के पर्यटन स्थलों की जानकारी उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कोटा शहर को राज्य का बेहतरीन एवं खूबसूरत शहर बताते हुए कहा कि कोटा पर्यटन क्षेत्र के लिए होने वाली सभी खूबियों से भरपूर है।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा डिवीजन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने देश भर से आए करीब 70 से अधिक ट्यूर ऑपरेटरों को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी शहर में पर्यटन को गति देने के लिए ट्यूर ऑपरेटर्स की अहम भूमिका होती है। ट्यूर ऑपरेटर्स अपने ग्राहकों को अच्छे पर्यटन स्थलों पर भेजने के लिए सदैव तैयार रहते हैं। कोटा शहर के बारे में आपके द्वारा दिया गया फीड बैक हमारे लिए बहुत ही अच्छा मार्गदर्शन साबित होगा।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग द्वारा सभी के साथ मिलकर संयुक्त प्रयासों से हाडौती को पयर्टन मानचित्र पर लाने के लिए हम पूर्णतया कटिबद्ध हैं। आने वाले समय में कोटा में एक बड़ा इवेंट होगा, जिसमें हाडोती के सभी पर्यटन स्थलों की जानकारी का समावेश होगा। देश के सभी ट्यूर ऑपरेटरों एवं पर्यटकों को कोटा में आमंत्रित किया जाएगा। फेडरेशन पूरे देश में होने वाले पर्यटक मेलों प्रदर्शनियों में शामिल होकर हाडोती के पर्यटन स्थलों के बारे में विस्तृत जानकारी देने के लिए हम प्रयासरत हैं।

माहेश्वरी ने कहा कि इसी कड़ी में 13 से 15 सितंबर को जयपुर के बिडला ऑडिटोरियम में होने वाले राजस्थान डॉमेस्टिक ट्रैवल मार्ट जिसमें पूरे देश-विदेश के ट्यूर ऑपरेटर्स एवं पर्यटन सेक्टर से जुड़े लोग भाग ले रहे हैं, वहां एक ट्रैवलिंग एजेंसी के माध्यम से हाडोती के पर्यटन स्थलों की पूरी जानकारी वहां आने वाले पर्यटकों को उपलब्ध कराई जाएगी । ट्रैवलिंग में हाडोती के समस्त पर्यटक स्थलों की भी प्रदर्शनी लगाई जाएगी। आने वाले समय में देश के विभिन्न क्षेत्रों में होने वाले पर्यटक मेलों में भी भाग लिया जाएगा।

माहेश्वरी ने सभी ट्यूर ऑपरेटरों का स्वागत एवं अभिनंदन करते हुए कहा कि आने वाले समय में पूरे देश के टूर ऑपरेटर्स को संपूर्ण हाडोती जिसमें कोटा, बूंदी, बारां एवं झालावाड़ के समस्त पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि हाडोती का एक अलग से पर्यटन सर्किट जिसमे 5 दिन का एक पैकेज बनाया जाएगा ताकि संपूर्ण हाडौती देश विदेश के पर्यटन मानचित्र पर स्थापित हो सके।