अडानी ग्रुप के खिलाफ हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के पीछे चीन का हाथ था

0
19

नई दिल्ली। Hindenburg Report: अडानी ग्रुप के खिलाफ हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के पीछे चीन का हाथ था बीजेपी नेता और वरिष्ठ वकील महेश जेठमलानी ने दावा किया है कि अडानी ग्रुप के खिलाफ हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के पीछे चीन का हाथ था।

उन्होंने दावा किया है कि चीन को अडानी ग्रुप के हाथों कई डिवेलपमेंट प्रोजेक्ट खोने पड़े थे इसलिए उसने ‘बदला’ लेने के लिए हिंडनबर्ग वाली साजिश रची थी। जेठमलानी ने केंद्र सरकार से मांग की है कि इस मामले की पूरी जांच हो। साथ में उन राजनीतिक आवाजों की चीन के साथ संबंधों की भी जांच हो जो हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप को टारगेट करने की कोशिश कर रही थीं।

महेश जेठमलानी ने सरकार से अपील की है कि वे उन राजनीतिक आवाजों के चीन से संबंधों की जांच करें, जिन्होंने हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडानी समूह को निशाना बनाने की कोशिश की थी। हाल ही में उन्होंने अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग की उस रिपोर्ट के पीछे चीन का हाथ बताया था जिसने भारतीय समूह को निशाना बनाया था।

जनवरी 2023 में, हिंडनबर्ग ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की जिसमें अडानी समूह पर वित्तीय अनियमितताओं का आरोप लगाया गया था, जिससे कंपनी के शेयर की कीमत में भारी गिरावट आई थी। उस समय समूह ने इन दावों को खारिज कर दिया था।

हाइफा बंदरगाह की बोलियों में अडानी से हारा चीन
वरिष्ठ अधिवक्ता जेठमलानी ने आरोप लगाया कि अडानी समूह पर किया गया हमला हाइफा बंदरगाह जैसी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को खोने के लिए चीन का बदला था। जेठमलानी ने कहा, ‘अब जब हिंडनबर्ग द्वारा अडानी समूह पर किए गए हमले के पीछे चीन का हाथ होने की बात सामने आ गई है, तो भारत सरकार को उन सबसे तेज राजनीतिक आवाजों के बीच संबंधों की जांच करनी चाहिए, जिन्होंने हिंडनबर्ग रिपोर्ट के पब्लिश होने से पहले और बाद में सरकार को उसके कथित क्रोनी कैपिटलिज्म के लिए आलोचना की थी। अडानी समूह पर किया गया हमला रणनीतिक खनन और इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट की बोलियों को खोने के लिए चीन का बदला था, जिनमें से एक सबसे महत्वपूर्ण इजराइली बंदरगाह हाइफा के लिए बोली लगाई थी।’

उन्होंने अपने सोशल मीडिया साइट X पर आगे कहा, ‘हैरानी की बात है कि कुछ भारतीय राजनेता अडानी की हाइफा बंदरगाह की सफलता से बहुत दुखी लग रहे थे… IMEC पहल की कीमत पर एक शत्रुतापूर्ण राष्ट्र की डेट ट्रैप पहल के लिए यह जानबूझकर समर्थन एक मजबूत अनुमान की ओर ले जाता है कि हमारे राजनीतिक वर्ग का एक हिस्सा चीनी रणनीतिक हितों के साथ खुद को जोड़ने पर तुला हुआ है। इसमें अमेरिका में चीनी राज्य के लिए जासूसी विवाद में फंसे एक प्रभावशाली और धनी चीनी अमेरिकी द्वारा खुदरा निवेशकों को हुए भारी नुकसान को जोड़ें और भारत में चीन के ध्वजवाहकों की जांच का मामला गंभीर है।’

‘चीन की मदद में उठीं राजनीतिक आवाजों की हो जांच’
इस महीने की शुरुआत में, जेठमलानी ने आरोप लगाया था कि एक चीनी लॉबिस्ट ने अडानी के शेयरों की शॉर्ट सेलिंग से भारी लाभ कमाया। जेठमलानी ने 9 जुलाई को ‘X’ पर एक पोस्ट में कहा था, ‘इसमें कोई संदेह नहीं है कि द चाइना प्रोजेक्ट और इसके संस्थापक अनला चेंग CCCP लॉबिस्ट थे, जैसा कि पूर्व कर्मचारी शैनन वॉन सैंट ने अमेरिकी कांग्रेस के सामने प्रमाणित किया था।

नवंबर 2023 में, द चाइना प्रोजेक्ट इस आधार पर बंद हो गया कि ‘वित्त पोषण का एक स्रोत जिसकी वह गिनती कर रहा था’ नहीं आया और ‘इसके नापाक मंसूबों’ के बारे में आरोप चीन और अमेरिका दोनों जगह व्यापक थे, जिससे यह केवल सब्सक्रिप्शन पर जीवित रहने के लिए अव्यवहार्य हो गया। जबकि यह परियोजना निस्संदेह अमेरिका में जासूसी के आरोपों में फंसी हुई थी, लेकिन वित्त पोषण के प्रत्याशित स्रोत का खुलासा नहीं किया गया था और यह रहस्य में डूबा हुआ है।’

उन्होंने पोस्ट में आगे कहा, ‘हालांकि, अब सार्वजनिक क्षेत्र में जो बात है, वह यह है कि चेंग और उनके परिवार ने जनवरी/फरवरी 2023 में अडानी के शेयरों की शॉर्ट सेलिंग (कम से कम 2.5 करोड़ डॉलर के आसपास) से खूब माल बनाया। इसका एक अंश आसानी से परियोजना को फंड दे सकता था। क्या 4 करोड़ अमेरिकी डॉलरी जो उन्होंने अडानी के शॉर्ट सेल में निवेश किया था और उससे होने वाला लाभ उनका नहीं था? तो फिर यह किसका था? चीनी स्टेट या कोई प्राइवेट प्लेयर? क्या वह अपेक्षित धन था जिससे परियोजना को अडानी के शॉर्ट सेल लाभ का हिस्सा देने से वंचित कर दिया गया था? तो क्या वे केवल एक मोर्चा थे? क्या किंगडन, चेंग और परिवार ने पहले भारतीय बाजारों में कम कारोबार किया था? और अडानी स्टॉक ही क्यों?’

‘चीनी लॉबिस्ट का हिंडनबर्ग कनेक्शन’
5 जुलाई को, जेठमलानी ने कहा था कि अनला चेंग ने अपने पति मार्क किंगडन के साथ अडानी पर एक रिसर्च रिपोर्ट के लिए हिंडनबर्ग को काम पर रखा था। उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस को दिए गए शैनन वॉन सैंट के विस्तृत बयान को भी पोस्ट किया और इस सवाल को उठाया कि स्टॉक की कम बिक्री से किसे फायदा हुआ था। 5 जुलाई को X पर उनकी पोस्ट में लिखा था, ‘अडानी मार्केट कैप का इतना बड़ा नुकसान किसने किया, इस बात का कोई ख्याल नहीं रखा कि कई भारतीय खुदरा निवेशक हैं जिन्हें उन्होंने चीनी रणनीतिक हितों को बढ़ावा देने के अपने नापाक मंसूबे के माध्यम से आर्थिक रूप से नष्ट कर दिया, एक भारतीय कॉर्पोरेट प्रतियोगी को नष्ट करके जिसने रणनीतिक महत्व की कई अंतरराष्ट्रीय परियोजनाओं में चीनी पर कई बोलियों में जीत हासिल की थी।’ जेठमलानी ने आगे अपने पोस्ट में आरोप लगाया था कि कथित क्रोनी कैपिटलिज्म पर हमला करने की आड़ में इंडी गठबंधन ने भारत के भीतर चीन के हितों को मजबूती से बढ़ावा दिया। उसकी मदद की।