त्यौहारी मांग निकलने पर खोपरा गिरी के भाव में तेजी आने का अनुमान

0
12

कोझिकोड । प्रमुख उत्पादक राज्यों में बॉल खोपरा का भाव पिछले कुछ समय से ऊंचे स्तर पर मजबूत बना हुआ है। लेकिन आगे इसमें कुछ बदलाव होने की संभावना है।

सरकारी एजेंसी- नैफेड ने पिछले साल तमिलनाडु में 39 हजार टन खोपरा खरीदा था और अब उसे घरेलू बाजार में उतारने का प्लान बनाया है। इससे निकट भविष्य में खोपरा गिरी के दाम पर दबाव बढ़ सकता है।

उत्पादकों एवं व्यापारियों / स्टॉकिस्टों ने नैफेड को अपने स्टॉक के खोपरा की मिलिंग करवाकर उससे नारियल तेल बनाने और फिर भारत ब्रांड नाम के तहत उसकी खुदरा बिक्री आरंभ करने का सुझाव दिया है।

यदि नैफेड ने इस सुझाव को स्वीकार कर लिया तो खोपरा की कीमतों में नरमी आने की संभावना काफी हद तक समाप्त हो जाएगी। केरल में फिलहाल खोपरा का भाव 100 रुपए प्रति किलो चल रहा है।

दिसावरी मांग कमजोर होने के बावजूद बाजार में मजबूती कायम है। उधर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में खोपरा का दाम हाल के महीनों में करीब 12 प्रतिशत बढ़ा है लेकिन फिर भी भारतीय खोपरा उससे महंगा है। प्रमुख उत्पादक देशों में का भाव 1000 डॉलर प्रति टन के आसपास है जबकि भारत में दाम 1250 डॉलर प्रति टन की ऊंचाई पर पहुंच गया है।

कर्नाटक में व्यापारी बॉल खोपरा को मिलिंग खोपरा में बदल रहे हैं जिससे खोपरा गिरी की कमी पड़ सकता है। इसे देख देखते हुए आगामी महीनों में त्यौहारी मांग निकलने पर बॉल खोपरा का भाव कुछ मजबूत हो सकता है।