NEET PG के लिए सिटी स्लिप जारी, पहले जारी एडमिट कार्ड में दिए शहर मान्य नहीं

0
19

नई दिल्ली। NEET PG 2024 : नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (एनबीईएमएस) ने नीट पीजी परीक्षा के लिए शहरों की सूची जारी कर दी है। नीट पीजी परीक्षा देने जा रहे अभ्यर्थी एनबीईएमएस की आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर जाकर यह लिस्ट चेक कर सकते हैं।

नीट पीजी परीक्षा का आयोजन देश के 185 शहरों में किया जाएगा। पहले जारी किए गए एडमिट कार्ड में दिए गए शहर और टेस्ट केंद्र अब मान्य नहीं होंगे। ऐसे में अब अभ्यर्थियों को एनबीईएमएस वेबसाइट पर जाकर फिर से अपनी पसंद के शहरों का चुनाव करना होगा। इसके लिए 19 जुलाई से 22 जुलाई 2024 तक का समय दिया गया है।

उम्मीदवार 185 शहरों में से अपने पसंद के 4 शहर का चुनाव कर सकते हैं और बोर्ड द्वारा उम्मीदवारों को इन्हीं 4 चुने गए शहरों में से किसी एक का आवंटन उम्मीदवार को किया जा सकता है। चुने गए 4 परीक्षा शहरों में से किसी एक का आवंटन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा। यदि किसी शहर में निर्धारित उम्मीदवारों की संख्या पूरी हो जाती है तो किसी अन्य शहर में केंद्र का आवंटन किया जाएगा।

नीट पीजी परीक्षा 11 अगस्त 2024 को दो शिफ्टों में आयोजित होगी। पहले नीट पीजी परीक्षा का आयोजन 23 जून 2024 को होना था लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया था। इस परीक्षा में 2 लाख 38 हजार स्टूडेंट्स भाग लेंगे। हालांकि, उम्मीदवार उस शिफ्ट (सुबह या दोपहर) का विकल्प नहीं चुन पाएंगे जिसमें उन्हें परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी। दोनों पालियों के लिए परीक्षा का समय सही समय पर सूचित किया जाएगा।

टेस्ट सिटी अलॉटमेंट लिस्ट उम्मीदवारों को उनके पंजीकृत ईमेल आईडी पर ईमेल के माध्यम से 29 जुलाई, 2024 को शेयर होगी। अलॉट किए गए शहर में किस केंद्र पर एग्जाम होगा, इसकी सूचना एडमिट कार्ड के जरिए दी जाएगी। एडमिट कार्ड 8 अगस्त, 2024 को वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

आपको बता दें कि मास्टर ऑफ सर्जरी, डॉक्टर ऑफ मेडिसिन और पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम के लिए की जाती है। इस परीक्षा में केवल वही अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं जिनके पास एमबीबीएस की डिग्री या मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यताप्राप्त प्रोविजनल एमबीबीएस पास सर्टिफिकेट है।

2 घंटे पहले सेट होगा पेपर
नीट पीजी परीक्षा पूरी पारदर्शिता और सुरक्षा के साथ कराने के लिए एनबीईएमएस ने कड़े इंतजाम किए हैं। नीट पीजी परीक्षा से महज दो घंटे पहले प्रश्न पत्र सेट होगा। नीटी पीजी की निगरानी इस बार गृह मंत्रालय भी करेगा। पेपर लीक की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ी जाएगी। यह भी बताया जा रहा है कि जिस दिन एग्जाम होगा उसी दिन सुबह क्वेश्चन पेपर डिजिटली जनरेट (सिक्योरिली) होंगे।। इस बैठक में हेल्थ मिनिस्ट्री के अधिकारी, नेशनल बोर्ड ऑफ मेडिकल साइंसेस, टेक्निकल पार्टनर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस और साइबर सेल के अधिकारी शामिल हुए थे।

नीट पीजी परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड मोड में ऑनलाइन होगी। यह परीक्षा 3 घंटे 30 मिनट की होगी। नीट पीजी परीक्षा के 3 सेक्शन होंगे। परीक्षा में 800 अंकों के लिए कुल 200 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक मिलेंगे और गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा।