रोटरी क्लब थैलेसीमिक बच्चों के लिए रक्त जांच की अत्याधुनिक मशीन लगाएगा

0
13

अध्यक्ष व्यास ने किया पदभार ग्रहण, दी सत्र 2024- 25 के सेवा कार्यों की जानकारी

कोटा। रोटरी क्लब के नवनियुक्त अध्यक्ष मुकेश व्यास तथा सचिव घनश्याम मूंदड़ा ने रविवार को पदभार ग्रहण किया। रोटरी क्लब के प्रवक्ता संजय गोयल ने बताया कि पदभार ग्रहण करने से पूर्व पूजा अर्चना और पौधरोपण किया गया। इस दौरान अध्यक्ष मुकेश व्यास और सचिव घनश्याम मूंदड़ा ने पत्रकारों को सत्र 2024- 25 में किए जाने वाले सेवाकार्यों की जानकारी दी।

क्लब अध्यक्ष मुकेश व्यास ने कहा कि इस वर्ष रोटरी क्लब कोटा द्वारा शिक्षा, रोजगार, चिकित्सा, पर्यावरण, स्वच्छता, महिला सशक्तिकरण, सीनियर सिटीजन और बच्चों के लिए उल्लेखनीय कार्य किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मिशन दृष्टि के तहत सरकारी स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक के बच्चों की आंखों की जांच व ब्लड ग्रुप टेस्ट कराया जाएगा। जरूरतमंद बच्चों को चश्मे भी दिए जाएंगे। यह कैंप हर 15 दिन में एक स्कूल में लगाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कोटा ब्लड बैंक सोसायटी में थैलेसीमिक बच्चों के लिए रक्त जांच अत्याधुनिक मशीन लगाई जाएगी। रोटरी क्लब कोटा और भगवान महावीर विकलांग सेवा समिति के सहयोग से दिव्यांगों के लिए जयपुर फुट का केम्प लगाया जाएगा। शिविर में दिव्यांगों के लिए ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर और बैसाखी तथा कम सुनने वालों को निशुल्क मशीन वितरित की जाएगी। किडनी डोनर व आई डोनर का सम्मान समारोह भी आयोजित होगा।

सचिव घनश्याम मूंदड़ा ने बताया कि कोटा नगर निगम दक्षिण से वार्ड नंबर 21 को गोद लेकर आदर्श वार्ड बनाएंगे। इस वार्ड में पौधरोपण, स्वच्छता के लिए काम करेंगे। क्लब की ओर से पर्यावरण को सुरक्षित रखने के पौधरोपण की स्वस्थ प्रतिस्पर्धा आयोजित की जाएगी। जिसके माध्यम से हर सदस्य अधिकतम पौधे लगाकर उनकी देखभाल करेंगे।

प्रवक्ता संजय गोयल ने बताया कि रोटरी क्लब द्वारा संचालित देवनारायण रोटरी पब्लिक स्कूल को आठवीं कक्षा तक क्रमोन्नत करने का प्रयास किया जाएगा। अभी वहां मात्र 100 रुपया प्रतिमाह शुल्क पर 300 बच्चे पढ़ रहे हैं। स्कूल में निर्धन महिलाओं को रोजगार के लिए सिलाई केंद्र खोलेंगे। रोटरी क्लब द्वारा हर महीने महिलाओं के लिए एक सेमिनार आयोजित किया जाएगा। जिसमें महिलाओं को कैंसर रोकथाम, गायनो, ब्यूटीशियन की सेमीनार व केम्प आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि क्लब द्वारा गर्भवती महिलाओं के लिए गर्भ संस्कार शिविर लगाएंगे। क्लब द्वारा प्रतिभाओ को खोजने के लिए हर महीने ओपन माइक कार्यक्रम रखेंगे। अखिल भारतीय स्तर पर कवि सम्मेलन व कल्चर प्रोग्राम होंगे। केम्प के माध्यम से बच्चों को योग, मेडिटेशन, डांस आदि सिखाए जाएंगे। सीनियर सिटीजन सदस्यों के लिए रोटरी क्लब में मनोरंजन की व्यवस्था की जाएगी

इस अवसर पर क्लब ट्रेनर बीएल गुप्ता, आगामी डिस्ट्रिक्ट गवर्नर प्रज्ञा मेहता, रोटरी कम्युनिटी ट्रस्ट के अध्यक्ष क्रांति जैन, पूर्व अध्यक्ष प्रीतम गोस्वामी, कोषाध्यक्ष जयंत उपाध्याय, उपाध्यक्ष लक्ष्मण सिंह खींची एवं मीडिया को-ऑर्डिनेटर संजय गोयल उपस्थित थे।