NEET 2024: नीट रद्द करने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर लाठीवार

0
44

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा। NEET UG 2024: शहर में शुक्रवार को मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी को रद्द करने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) के कार्यकर्ताओं को खदेड़ने के लिए बल प्रयोग किया गया ।

एनएसयूआई के कार्यकर्ता प्रदेश अध्यक्ष विनोद जाखड़ और राजस्थान प्रभारी अखिलेश यादव के नेतृत्व में शुक्रवार दोपहर को बड़ी संख्या में कोटा सर्किट हाउस के बाहर जमा हुये थे, जहां से वे नारेबाजी करते हुए पैदल मार्च कर कलक्ट्री पहुंचें। वहां उन्होंने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी में गड़बड़ी के प्रति विरोध प्रकट करते हुए प्रवेश परीक्षा को रद्द करने की मांग की।

छात्रों के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने कलेक्ट्री के बाहर बैरिकेडिंग की हुई थी। कुछ छात्रो ने जब बैरिकेडिंग को तोड़कर भीतर घुसने का प्रयास किया तो उनको खदेड़़ने के लिए पुलिस ने लाठीवार किया, जिससे आधा दर्जन से भी अधिक छात्रों को मामूली चोटे आई है।

बाद में हालांकि प्रर्दशनकारी छात्र वापस लौट आए और कलक्ट्री के बाहर धरने पर बैठ गए। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के प्रदेश अध्यक्ष विनोद जाखड़ ने आरोप लगाया कि कुछ स्टूडेंट्स को फायदा पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने ही नीट यूजी का पेपर लीक करवाया है। जाखड़ ने नीट यूजी की परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और परीक्षा का पेपर लीक करने के आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की हैं।

जाखड़ ने कोचिंग संस्थानों और पेपर लीक माफियाओं के जरिए 30-30 लाख रुपए में पेपर बेचने का गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान कह रहे हैं कि कोई पेपर लीक नहीं हुआ है। अगर यह सही है तो फिर इतने ज्यादा कैंडिडेट्स के नंबर कैसे आ गए? उन्होने मांग मानने तक आंदोलन की चेतावनी दी है।