महेश नवमी पर आज श्रद्धा व उल्लास के साथ शोभायात्रा में उमड़ेगा माहेश्वरी समाज

0
52

कोटा। श्री माहेश्वरी समाज कोटा की ओर से आयोजित 7 दिवसीय महेश नवमी महोत्सव का समापन शनिवार को शोभायात्रा के बाद महाप्रसादी के साथ होगा। मुख्य समन्वयक महेश चंद अजमेरा ने बताया कि शनिवार को सुबह 7.15 बजे शिवमहाभिषेक और सांय 5.15 से भव्य शोभायात्रा का आयोजन ग्लोबल पब्लिक स्कूल से श्री माहेश्वरी पब्लिक स्कूल तक होगा। इसके उपरांत महाप्रसादी एवं सम्मान समारोह शाम 8.15 बजे पर माहेश्वरी पब्लिक स्कूल में किया जाएगा।

131 यूनिट रक्तदान एकत्रित
महेश नवमी की पूर्व संध्या पर माहेश्वरी समाज द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। विश्व रक्तदान दिवस होने पर रक्तदाताओं को उत्साह देखने को मिला।अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा (पश्चिमांचल) के उपसभापति राजेश कृष्ण बिरला ने रक्तदाताओं का हौसला बढाया। संयोजक मनोज राठी, डॉ. शैलेन्द्र बिरला, रजनीश मोहता ने बताया कि रक्तदान शिविर में 131 यूनिट रक्तदान एकत्रित किया गया। बिरला ने कहा कि हमें रक्तदान के महत्व का समझना चाहिए। रक्तदान महादान होता है। आपका रक्तदान लोगों की जिंदगी बचाने के लिए मददगार है। समन्वयक संजय सोनी एवं मीनाक्षी शारदा ने बताया कि कृष्णा रोटरी ब्लड बैंक एवं श्री जी ब्लड बैंक की ओर से रक्तदान शिविर में रक्त एकत्रित किया गया।

201 शिवलिंग का महाभिषेक
राजेश कृष्ण बिरला ने बताया कि महेश नवमी के अवसर पर भगवान शिव का महाभिषेक विशेष आकर्षण होगा। इस अवसर पर माहेश्वरी बंधु सापत्निक 201 शिवलिंग का महाशिवाभिषेक करेगे। समन्वयक राजेश माहेश्वरी व सिद्धेश्वर झंवर ने बताया कि महाभिषेक विद्वान पंडितों द्वारा विधि विधान से सम्पन्न होगा। श्री चारभुजा मंदिर, सती चबूतरा पाटनपोल, नीलकंठ महादेव मंदिर टिपटा, गोविंद देव जी मंदिर गढ पैलेस पर भी पूजन व अभिषेक होगा। इसके उपरांत एक साथ महाआरती कर पूरे परिसर को भक्तिमय माहौल में भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे।

शोभायात्रा आज शाम
माहेश्वरी पंचायत अध्यक्ष केजी जाखेटिया एवं माहेश्वरी सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रमोद कुमार भण्डारी ने बताया कि महेश नवमी पर भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया जाएगा। शोभायात्रा सांय 5.15 बजे ग्लोबल पब्लिक स्कूल इंदिरा विहार से प्रारंभ होगी, जिसका समापन श्रीनाथपुरम स्थित माहेश्वरी पब्लिक स्कूल में होगा। वहां सम्मान समारोह व महाप्रसादी का आयोजन होगा।

डिस्पोजल फ्री महाप्रसाद आज
समन्वयक हरिकृष्ण बिरला व अनिल डागा ने बताया ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस बार भी महाप्रसादी का आयोजन डिस्पोजल फ्री किया गया है। 15 जून की सांय 8.15 बजे हजारों की संख्या में माहेश्वरी बंधु महाप्रसाद ग्रहण करेंगे।

नृत्य नाटिका में दिखाए सोलह संस्कार
महेश नवमी महोत्सव की पूर्व संध्या पर माहेश्वरी मण्डल द्वारा सांस्कृतिक संध्या जीवन के रंग संस्कार के संग का आयोजन किया गया। समन्वयक प्रीति राठी,सरिता मोहता, अंजना शारदा, सुमन मरचुनिया ने बताया कि सांस्कृतिक संध्या में 4 वर्ष के बच्चे से लेकर 75 वर्ष की महिलाओं ने भाग लिया। नवोदिता मंडल की युवतियों ने महेश के विभिन्न रूपों का वर्णन शिव तांडव नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत किया। महिला मंडल अध्यक्ष प्रति राठी व सचिव सरिता मोहता ने बताया इस सांस्कृतिक संध्या की थीम संस्कार पर आधारित थी, जिसके अंतर्गत सोलह संस्कार पर आधारित नृत्य नाटिका प्रस्तुत की गई। महिलाओं द्वारा नृत्य में संस्कार और शृंगार रस व श्री कृष्ण रास भी दर्शाया गया।