Jeera Price: निर्यातकों की मांग कमजोर रहने से जीरा की कीमतों में नरमी

0
15

नई दिल्ली। Jeera Price: आज जीरा की कीमतों में नरमी रही। लोकल एवं निर्यातक मांग का अभाव बना रहने के अलावा वायदा बाजार में भी जीरा कीमतें नरमी के साथ बंद हुई है। जिस कारण से हाजिर बाजारों में जीरा के भाव 200/300 रुपए मंदे के साथ बोले गए।

वायदा बाजार में जून माह का जीरा 255 रुपए एवं जुलाई का 340 रुपए मंदे के साथ बंद हुआ है। जानकार सूत्रों का कहना है कि अभी हाल-फिलहाल जीरा कीमतों में अधिक तेजी संभव नहीं है। क्योंकि चीन में नए मालों की आवक शुरू हो चुकी है जबकि टर्की एवं सीरिया में जुलाई माह में नए जीरे की आवक शुरू हो जाएगी। जिस कारण से अभी जीरे में निर्यात मांग कम रहेगी। साथ ही उत्पादकों के पास भी जीरे का स्टॉक पर्याप्त है जिस कारण से आगामी दिनों में मंडियों में जीरे की आपूर्ति बनी रहेगी।

कालीमिर्च की कीमतों में तेजी: आज कालीमिर्च की कीमतों में तेजी रही। हालांकि बढ़े भावों पर व्यापार कम रहा। सूत्रों का कहना है कि पैदावार कम होने के कारण श्रीलंका एवं वियतनाम की कालीमिर्च के भाव अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगातार बढ़ रहे हैं।

जिस कारण से भारतीय बाजारों में स्टॉकिस्टों ने बिकवाली से हाथ खींच लिया है। जिस कारण से हाजिर बाजारों में कालीमिर्च की सप्लाई प्रभावित हो रही है। परिणामस्वरूप उत्पादक केन्द्रों की मंडियों सहित दिल्ली बाजार में आज कालीमिर्च के भाव 25/30 रुपए प्रति किलो तेजी के साथ बोले गए है।

हालांकि चालू सीजन के लिए देश में कालीमिर्च का उत्पादन गत वर्ष की तुलना में अधिक होने के समाचार है मगर आयात पड़ता ऊंचे भावों पर लगने के कारण कीमतों में तेजी बन गई है।अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आज इंडोनशिया कालीमिर्च का भाव 5635 डॉलर प्रति टन बोला गया है। जबकि ब्राजील की कालीमिर्च का भाव 7700 डॉलर एवं मलेशिया 4900 डॉलर प्रति टन बोला जा रहा है। वियतनाम की कालीमिर्च का भाव 6500/6700 डॉलर का चल रहा है।