एलन में मिलेगी सरकारी गरीब छात्रों को फ्री कोचिंग, साथ में आवास एवं भोजन भी

0
13

कोटा। शिक्षा के क्षेत्र में निर्धन व प्रतिभावान विद्यार्थियों के सपने पूरे करने के लिए गठित एलएन माहेश्वरी परमार्थ न्यास की ओर से शिक्षा संबल योजना शुरू की गई है। इसके तहत उत्तर भारत के सरकारी विद्यालयों व विद्या भारती संस्थान के हिन्दी माध्यम के विद्यार्थियों को एलन कोटा कैम्पस में निशुल्क कोचिंग, आवास एवं भोजन की व्यवस्था दी जाएगी।

इसकी घोषणा एल एन माहेश्वरी परमार्थ न्यास के ट्रस्टी डॉ.नवीन माहेश्वरी व डॉ.बृजेश माहेश्वरी ने मंगलवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में की। इस अवसर पर परमार्थ न्यास से जुड़े सदस्यों ने शिक्षा संबल योजना के पोस्टर का विमोचन भी किया गया।

इस अवसर पर ट्रस्टी डॉ.नवीन माहेश्वरी ने बताया कि इसके पीछे प्रेरणास्रोत वैकुंठवासी श्री लक्ष्मीनारायण माहेश्वरी हैं, जिन्होंने हमें शिक्षा का महत्व समझाते हुए, परमार्थ की सीख दी। इसीलिए ट्रस्ट का नाम एलएन माहेश्वरी परमार्थ न्यास रखते हुए कार्य शुरू किया गया है। एलन द्वारा कई माध्यमों से प्रतिभावान विद्यार्थियों को विभिन्न स्कॉलरशिप के माध्यम से प्रोत्साहित किया जाता है।

परन्तु कई छोटे गांव कस्बों के विद्यार्थी संसाधनों के अभाव में आगे नहीं आ पाते हैं। ऐसे सरकारी विद्यालयों के हिन्दी माध्यम के विद्यार्थियों को आगे लाने के उद्देश्य से ही शिक्षा संबल योजना शुरू की गई है, पहले वर्ष में 12वीं पास 126 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। इसमें 81 छात्राएं एवं 45 छात्रों का चयन किया जाएगा।

चयन के लिए उन्हीं परिवारों के विद्यार्थी पात्र होंगे जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 3 लाख से कम है। इसके लिए न्यास ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के साथ एमओयू किया गया है, जिसके तहत इन्हें एलन कोटा कैम्पस में निशुल्क नीट-2025 की तैयारी के लिए कोचिंग करवाई जाएगी। यह चयन एक वर्ष के लिए होगा। न्यास द्वारा भविष्य में भी शिक्षा व अन्य क्षेत्रों से जुड़े हुए कार्य किए जाएंगे।

डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एलएन माहेश्वरी परमार्थ न्यास शिक्षा के उजियारे को घर-घर, गांव-ढ़ाणी तक पहुंचाने का लक्ष्य रखता है। इसके लिए आगामी 9 जून को बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में स्थित परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

चयनित विद्यार्थियों की मेंटोरिंग मैं स्वयं करूंगा ताकि इन प्रतिभाओं को सुविधाएं देने में कोई कमी नहीं रहे। आवश्यक पात्रता के तहत विद्यार्थी को 12वीं विज्ञान में औसत 50 प्रतिशत तथा फिजिक्स, कैमेस्ट्री व बॉयलोजी में भी 50 प्रतिशत प्राप्तांक होना जरूरी है। परीक्षा का परिणाम 16 जून को घोषित किया जाएगा और इसके लिए पढ़ाई 5 जुलाई को शुरू होगी।

प्रश्नपत्र का प्रारूप बहुविकल्पी प्रश्न का होगा, कुल 120 प्रश्न दिए जाएंगे, जो कि 12वीं विज्ञान परीक्षा पर ही आधारित होंगे। इनमें से 100 प्रश्न करने होंगे। भौतिक विज्ञान में 30 में से 25, केमिस्ट्री में 30 में से 25 तथा जीव विज्ञान में 60 में से कोई 50 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। पोस्टर विमोचन के साथ ही सभी सातों राज्यों में परीक्षा केन्द्रों की संख्या और आवेदन भरने की प्रक्रिया की भी जानकारी दे दी गई।

बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में एलन कॅरियर इंस्टीट्युट के स्टडी सेंटर्स पर आवेदन फार्म उपलब्ध होंगे तथा वहां पूर्ण आवेदन भरकर परीक्षा के लिए आवेदन किए जा सकते हैं। अधिक जानकारी www.allen.ac.in अथवा lnmpnyas.org से ली जा सकती है।

एलएन माहेश्वरी परमार्थ न्यास की ओर से निर्धन परिवारों की प्रतिभाओं के सपने पूरे करने के लिए शिक्षा संबल योजना की शुरुआत की जा रही है। न्यास के बोर्ड से अलग-अलग क्षेत्रों के विशेषज्ञ एवं जिम्मेदार लोग जुड़े हैं। मुख्य उद्देश्य शिक्षा के माध्यम से ऐसे विद्यार्थियों के सपने पूरे करना है जिनकी प्रतिभा अभावों के कारण आगे नहीं बढ़ पाती। न्यास का लक्ष्य है कि ऐसे विद्यार्थियों के लिए कार्य करे। ताकि प्रतिभाओं को आगे लाकर उनका कॅरियर संवारा जा सके।