सेंसेक्स 1240 और निफ्टी 385 अंक उछल कर बंद, रॉकेट बना रिलायंस का शेयर

0
42

मुंबई। हरे निशान पर खुलने के बाद बैंकिंग काउंटरों में अच्छी खरीदारी और वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बाद भारतीय बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी सोमवार को बड़ी बढ़त के साथ बंद हुए।

सोमवार को सेंसेक्स 1.75% या 1,240.90 अंकों की बढ़त के साथ 71,941.57 अंकों के लेवल पर जबकि निफ्टी 1.80% अंकों या 385.00 अंकों की बढ़त के साथ 21,737.60 के स्तर पर बंद हुआ।

सोमवार को निफ्टी के 38 शेयर हरे निशान पर जबकि 11 लाल शेयर लाल निशान पर बंद हुए। एक शेयर में कोई बदलाव नहीं हुआ। इस दौरान ओएनजीसी, अडाणी एंटरप्राइजेज, एसबीआई लाइफ, एचडीएफसी बैंक और सन फार्मास्युटिकल्स के शेयर सबसे ज्यादा लाभ में रहे। नुकसान में रहने वाले शेयरों में सिप्ला, डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज, बजाज ऑटो आईटीसी और डिवीज लैबोरेटरीज शामिल हैं।

निफ्टी का हाल
निफ्टी पर टॉप गेनर ओएनजीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अदाणी एंटरप्राइजेज, कोल इंडिया और अदाणी पोर्ट्स रहे, जबकि सिप्ला, आईटीसी, एलटीआईमाइंडट्री, बजाज ऑटो और इंफोसिस टॉप लूजर रहे।

इन सेक्टरों में आई तेजी
अगर सेक्टरों में देखें तो ऑयल एंड गैस इंडेक्स 5 प्रतिशत, पावर इंडेक्स 3 प्रतिशत और कैपिटल गुड्स इंडेक्स 2 प्रतिशत चढ़ गए। वहीं, बीएसई मिडकैप इंडेक्स 1.7 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स एक फीसदी बढ़ा।

सेंसेक्स के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक
सेंसेक्स कंपनियों में, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने लगभग 7 फीसदी की तेजी आई। इसने आज बाजार की तेजी में सबसे अधिक योगदान दिया। इसके अलावा टाटा मोटर्स, पावर ग्रिड, लार्सन एंड टुब्रो, कोटक महिंद्रा बैंक, एनटीपीसी, टाइटन और अल्ट्राटेक सीमेंट के स्टॉक भी बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं, आईटीसी, इंफोसिस, जेएसडब्ल्यू स्टील, टेक महिंद्रा और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर टॉप लूजर रहे।