महिला विधायक का ‘डीपफेक’ अश्लील वीडियो वायरल, शिकायत पर एफआईआर दर्ज

0
50

जयपुर। राजस्थान में बयान की महिला विधायक रितु बनावत का ‘डीप फेक वीडियो’ सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। पिछले 5 दिनों से बयाना विधानसभा सीट से निर्दलीय महिला विधायक डॉ.ऋतु बनावत का वीडियो डाला गया है। जैसे ही उन्हें मामले की जानकारी लगी उन्होंने सोमवार को इसकी शिकायत भरतपुर एसपी मृदुल कच्छावा को दी है।

विधायक ने आज इस संबंध में विधानसभा पहुंचकर स्पीकर वासुदेव के अवगत कराया है। भरतपुर के एसपी मृदुल कच्छावा ने कहा कि मालमे की पूरी जांच की जा रही है। विधायक ने कहा- ये डीप फेक, मेरे साथ ऐसा हुआ तो अन्य महिलाओं का क्या? विधायक ने कहा कि 5 दिन पहले मेरे जानकार ने काॅल करके मुझे इस बारे में बताया।

डॉ. रितु बनावत ने कड़ी आपत्ति जताते हुए विधानसभा अध्यक्ष और भरतपुर पुलिस अधीक्षक को लिखित शिकायत दी है। इस वीडियो को एडिट कर उसमें विधायक की फोटो को भी दिखाया जा रहा है। विधायक ने सरकार और पुलिस प्रशासन से आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।बयाना विधायक डॉ. रितु बनावत ने फेक वीडियो का खंडन करते हुए कहा कि वह एक सम्मानित महिला विधायक हैं।

फेक वीडियो के माध्यम से उनकी राजनीतिक और सामाजिक छवि को धूमिल करने का प्रयास किया जा रहा है। जबकि उनका इस वीडियो से कोई लेना-देना नहीं है। विधायक रितु ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में भरतपुर पुलिस अधीक्षक को दो दिन पहले लिखित शिकायत देकर अवगत करा दिया। विधानसभा अध्यक्ष को भी पत्र लिखा गया है।

विधायक बनावत ने राज्य सरकार और पुलिस प्रशासन से फेक वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की हैं, ताकि वो खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस फेक वीडियो को बीते दिनों बाड़मेर के एक विधायक के वीडियो से तुलना कर वायरल किया जा रहा है। यह वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ के साथ ही अन्य प्लेटफार्म पर भी वायरल हो रहा है।