रेनो की नई डस्टर हाइब्रिड इंजन और कमाल के फीचर्स के साथ 10 दिन बाद होगी लॉन्च

0
69

नई दिल्ली। New Renault Duster Suv: फ्रांसीसी ऑटोमोबाइल दिग्गज रेनो 29 नवंबर को नई डस्टर एसयूवी लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। यह रेनो की काफी सफल एसयूवी रही है। हालांकि, कुछ साल पहले ही भारतीय बाजार में कंपनी ने इसको बंद कर दिया था। कॉम्पैक्ट एसयूवी फिर से नए अवतार में नजर आने वाली है। डस्टर को लॉन्च करने से कार निर्माता कंपनी रेनो को भारत में अपनी बिक्री बढ़ाने में और फायदा मिल सकता है।

नई जेनरेशन की रेनो डस्टर की इमेज पहले ही ऑनलाइन लीक हो चुकी है, जिससे कार की डिजाइन का पता चलता है। यह कुछ हद तक पुराने डस्टर से मिलती-जुलती है, लेकिन नई कॉम्पैक्ट एसयूवी पहले से ज्यादा स्टाइलिश और शानदार हो गई है। एसयूवी नए लुक, अपडेटेड इंटीरियर और नए इंजन के साथ आती है। इस एसयूवी को रेनो और उसके यूके पार्टनर डेसिया द्वारा संयुक्त रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है।

हाइब्रिड इंजन
नई डस्टर एसयूवी फ्रांसीसी कार निर्माता के रायवल CMF-B प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। फ्रांसीसी ऑटो दिग्गज अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भी इसी प्लेटफॉर्म का यूज करती है। इसका मतलब है कि नई रेनो डस्टर हाइब्रिड, सीएनजी वैरिएंट के साथ-साथ इंटरनल कंब्यूशन इंजन ICE इंजन के साथ भी आ सकती है। इसके अलावा CMF-B प्लेटफॉर्म रेनो के पास इलेक्ट्रिक डस्टर बनाने का भी ऑप्शन है।

रेनो डस्टर का इंटीरियर
नई जेनरेशन की रेनो डस्टर का इंटीरियर भी काफी अपडेट किया जाएगा। एसयूवी अन्य बदलावों के अलावा नई अपहोल्स्ट्री और दोबारा डिजाइन किए गए डैशबोर्ड के साथ आएगी। उम्मीद है कि नई डस्टर 8 इंच से कम डायमेंशन वाला बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फुल डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, मोबाइल डिवाइस चार्जिंग के लिए वायरलेस चार्जर, पैनोरमिक सनरूफ, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और वायरलेस कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स से लैस है।

रेनो डस्टर इनसे होगा मुकाबला
अगर रेनो भारतीय बाजार में नई डस्टर लाएगी, तो इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, टाटा नेक्सन जैसे रायवल से होगा।