उत्तराखंड के चारों धामों पर इस दिन बंद होंगे कपाट, जानिए कब कहां

0
52

नई दिल्ली। Chardham Yatra 2023: उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 पर एक बहुत बड़ा अपडेट सामने आया है। दशहरा के अवसर पर बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने की तारीख और समय का ऐलान हो गया है। केदारनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री धामों के कपाट बंद होने की तारीख भी तय हो गई।

भगवान बद्रीविशाल के कपाट बंद होने की तिथि 18 नवम्बर 2023 को तय की गई है। श्रद्धालुओं के लिए धाम के कपाट दोपहर 3 बजकर 33 मिनट पर बंद कर दिए जाएंगे।दशहरे के शुभ अवसर पर बदरीनाथ धाम के रावल ईश्वरी प्रसाद नम्बूदरी के सानिध्य में धर्माधिकारी पंडित राधाकृष्ण थपलियाल ने पंचांग अध्ययन कर शुभ मुहूर्त निकालकर तारीख बंद करने का ऐलान किया था। इसके बाद रावल जी और धर्माधिकारी ने इसकी घोषणा की।

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष श्री बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए थे। वर्तमान यात्रा काल में अब तक रिकॉर्ड 16 लाख से अधिक श्रद्धालु भगवान बदरी विशाल के दर्शन कर चुके हैं।

विदित हो कि चार धाम यात्रा का शुभारंभ होने के साथ ही दिल्ली-एनीसीआर, यूपी, एमपी, राजस्थान, गुजरात आदि राज्यों से भारी मात्रा में तीर्थ यात्री दर्शन करने को उत्तराखंड पहुंचे थे।

मानसून सीजन में बारिश की वजह से तीर्थ यात्रियों की संख्या में कमी देखी गई थी। लेकिन, बारिश थमने के बाद एक बार फिर चार धाम यात्रा ने जोरदार रफ्तार पकड़ी। चार धाम यात्रा पर केदारनाथ, गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट बंद होने की तारीख का भी ऐलान हो चुका है।

भगवान ‘शिव’ को समर्पित केदारनाथ धाम के कपाट भैया दूज के शुभ अवसर पर 15 नवंबर को बंद किए जाएंगे। जबकि, गंगोत्री धाम के कपाट 14 नवंबर और यमुनोत्री धाम के कपाट 15 नवंबर को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाएंगे। भगवाव की पूजा-अर्चना उनके शीतकालीन निवास पर की जाएगी।

चार धाम यात्रा में नया रिकार्ड
चारधाम यात्रा में इस वर्ष यात्रियों की संख्या के सभी रिकार्ड तोड गए। इस वर्ष चारधाम पहुंचने वाले यात्रियों का आंकड़ा 50 लाख पार हो गई है। यात्री संख्या में इजाफे में ऑल वेदर रोड को भी अहम माना जा रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने 27 दिसंबर 2016 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑल वेदर रोड की आधारशिला रखी थी। इस वर्ष सरकार का भी यात्रा पर विशेष फोकस रहा।