Stock Market: सेंसेक्स 116 अंक गिरकर 66,200 से नीचे बंद, निफ्टी 19,732 पर

0
66

मुंबई। Stock Market Closed: सोमवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ है। आज सेंसेक्स 115.81 अंक गिरकर 66,166.93 पर बंद हुआ और निफ्टी 19.30 अंक गिरकर 19,731.75 पर आ गया। शेयर मार्केट के इंडेक्स में केवल S&P BSE Smallcap ही हरे निशान पर बंद हुआ है। बाजार बंद होते समय एनएसई पर 1145 शेयर हरे निशान पर और 992 शेयर लाल निशान पर बंद हुए हैं।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा लगातार भू-राजनीतिक तनाव इक्विटी पर धारणा को प्रभावित कर रहा है, फिर भी मिड और स्मॉलकैप इंडेक्स में त्योहार-संचालित मांग और आशावादी Q2 परिणामों से पहले सौदेबाजी देखी गई।

यदि तेल की कीमत निरंतर रूप से बढ़ती है, तो इससे पैदावार और परिचालन लागत बढ़ सकती है। ऐसे में संभावना है कि वित्त वर्ष 2024 की दूसरी छमाही में मार्जिन पर दबाव पड़ सकता है।

टॉप गेनर और लूजर्स
सेंसेक्स चार्ट में आज इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, पावर फाइनेंस, कोल इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा के शेयर टॉप गेनर रहे। यह स्टॉक हरे निशान पर बंद हुए। वहीं, एचडीएफसी बैंक, टाटा मोटर्स, रिलायंस, एसबीआई, टीसीएस, फेडरल बैंक, बजाज फाइनेंस, मारुति सुजुकी के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) शुक्रवार को 317.01 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

वैश्विक बाजार का हाल
एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग गिरावट के साथ बंद हुए। यूरोपीय बाज़ार ज़्यादातर नकारात्मक दायरे में कारोबार कर रहे थे। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार मिले-जुले रुख पर बंद हुए।