Opinion Poll: राजस्थान में लोग गहलोत को दोबारा सीएम देखने के इच्छुक

0
52

जयपुर। Rajasthan Election Survey: राजस्थान में विधान सभा के चुनाव को लेकर सभी दलों ने एड़ी-चोटी का दम लगा दिया है। एक तरफ कांग्रेस दावा कर रही है कि उसकी सत्ता में वापसी होगी तो वहीं बीजेपी को यकीन है कि इस बार राज्य में कमल खिलेगा।

इसी बीच लोगों से पूछा गया कि राजस्थान में किसे सीएम बनना चाहिए या जनता की सीएम फेस को लेकर क्या राय है? एबीपी ने सी-वोटर के साथ राजस्थान में कराए गए ओपिनियन पोल में जब लोगों से यह सवाल पूछा तो जो आंकड़े निकलकर आए वह काफी चौका देने वाले हैं।

दरअसल, सर्वे के मुताबिक प्रदेश में बीजेपी को ज्यादा सीटें मिलने वाली हैं लेकिन सीएम फेस के सर्वे इस तरफ इशारा कर रहे हैं कि सबसे ज्यादा लोग अशोक गहलोत को दोबारा सीएम देखना चाहते हैं। हालांकि बीजेपी की वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं। आइए विस्तार से जानते हैं सर्वे का नतीजा।

एबीपी न्यूज और सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, राजस्थान की जनता बतौर मुख्यमंत्री के तौर पर अशोक गहलोत है को देखना चाहती है। 34 फीसदी लोगों ने उन्हें सीएम फेस की पहली पसंद बताया है। जबकि 22 प्रतिशत लोगों ने वसुंधरा राजे को मुख्यमंत्री पद की पसंद बताया है।

इसके अलावा सचिन पायलट को 18 फीसदी लोगों ने सीएम पद की पसंद बताया है। इसके अलावा दस प्रतिशत लोगों ने जोधपुर से सांसद और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को बतौर मुख्यमंत्री अपनी पसंद बताया है। वहीं सात फीसदी लोगों ने राज्यवर्धन राठौड़ को सीएम फेस की पसंद बताया है।

बता दें कि प्रदेश में मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियों में काफी समय से विवाद चल रहा है। इस सर्वे रिपोर्ट में जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को 34 लोगों ने अपनी पहली पसंद बताया है। वहीं 18 लोग पायलट का नाम ले रहे हैं।

आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर हाईकमान ने दोनों नेताओं को एक विशेष समझौते के तहत मना लिया है। इसके कारण दोनों एक दूसरे पर जुबानी हमले नहीं कर रहे हैं, लेकिन फिर भी यही माना जा रहा है कि कांग्रेस में जब भी मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर सवाल खड़ा होगा। तब यह विवाद एक बार फिर उभर कर सामने आ सकता है।

वहीं, बीजेपी में मुख्यमंत्री चेहरे के दावेदार की बात की जाए तो, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, उप नेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया, सांसद दिया कुमारी, अर्जुन राम मेघवाल, सीपी जोशी समेत कई नेता इस दौड़ में शामिल है।

दूसरी ओर वसुंधरा राजे के समर्थक लगातार उन्हें मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करने की मांग पर अड़े हुए हैं। गौरतलब है कि राजस्थान में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने राजस्थान में वोटिंग की डेट 23 नवंबर तय की है। जबकि 3 दिसंबर को नतीजे आने हैं।