राजस्थान में अब 23 को नहीं 25 नवम्बर को होंगे चुनाव, मतगणना की तारीख वही

0
49

चुनाव आयोग ने बताया राजस्थान में क्यों बदली तारीख

जयपुर। Assembly elections in Rajasthan: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीख बदल गई है। चुनाव आयोग ने कहा है कि राजस्थान में 23 नवंबर की बजाय 25 नवंबर को वोटिंग होगी। हालांकि, मतगणना की तारीख नहीं बदली गई है। 3 दिसंबर को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। चुनाव आयोग ने राज्य में 23 नवंबर को प्रस्तावित हजारों शादियों और देव उठनी एकादशी की वजह से तारीख में बदलाव किया है।

चुनाव आयोग ने कहा कि 23 नवंबर को राज्य में बड़े पैमाने पर शादी के आयोजन हैं। इसके अलावा सामाजिक कार्यक्रम भी हैं। इसे देखते हुए कई राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों ने मतदान का तारीख बदलने की अपील की थी। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने वोटिंग की डेट को बदलने का फैसला लिया है। बता दें कि 23 नवंबर को देवोत्थान एकादशी है, जिसे देवउठनी भी कहा जाता है। इस दिन शादी करना अच्छा माना जाता है और लोग बिना किसी मुहूर्त को देखे ही शादी करते हैं।

इस बार राजस्थान में देवोत्थान एकादशी के मौके पर 50 हजार से अधिक शादियों का अनुमान है। यही वजह है कि मतदान की तारीख ही बदलने की मांग हो रही थी। भाजपा से पाली के सांसद पीपी चौधरी ने भी चुनाव आयोग को लेटर लिखकर चुनाव की तारीख बदलने की मांग की थी।

देव उठनी एकादशी और शादियों का हवाला देकर उन्होंने भी 23 से दो दिन पहले या बाद में मतदान की मांग की थी। अब चुनाव आयोग ने उठ रही इस मांग को मानते हुए शेड्यूल में बदलाव कर दिया है। हालांकि नतीजे की तारीख वही रहेगी और 3 दिसंबर को ही वोटों की गिनती होगी।

चुनाव का नया शेड्यूल इस तरह है

गैजेट नोटिफिकेशन- 30 अक्टूबर
नामांकन की अंतिम तारीख- 6 नवंबर
स्क्रूटनी की तारीख- 7 नवंबर
नामांकन वापस लेने की सीमा- 9 नवंबर
मतदान की तारीख- 25 नवंबर
मतगणना की तारीख- 3 दिसंबर