मंडाना डार्क जोन में एक दर्जन से अधिक वर्षा जल संरचनाओं का लोकार्पण

0
88

डीसीएम श्रीराम फाउंडेशन एवं तरुण भारत संघ का संयुक्त प्रयास

कोटा। Mandana Dark Zone: डार्क जोन मंडाना क्षेत्र में 12 से आधिक वर्षा जल संरचनाओं को तैयार कर पंचायत के सुपुर्द किया गया। उनमें से अधिकांश में बरसात जल संग्रहित हो रहा है। एवं भूगर्भ जल स्तर में भी काफी सुधार हुआ है।

डीसीएम श्रीराम फाउंडेशन के सहयोग से तरुण भारत संघ जल बिरादरी ने पिछले 2 साल में मंडाना के डार्क जोन क्षेत्र के मोहनपुरा, सोहनपुर, जोधपुरा आदि स्थानों पर वर्षा जल संरचनाओं का पुनरुद्धार कर कर वर्षा जल को संग्रहित किया है।

सोमवार को जोधपुर के पास वर्धा माता मंदिर पर आयोजित समारोह में डीसीएम श्रीराम फाउंडेशन के अतिरिक्त महाप्रबंधक प्रशासन आर एस सैंगर, राजेश दाधीच एवं तरुण भारत संघ के निर्देशक मौलिक सिसोदिया, प्रबंधक चमन सिंह एवं जल बिरादरी के प्रदेश उपाध्यक्ष बृजेश विजयवर्गीय, पर्यावरण प्रेमी गीता दाधीच, गौरव चौऋसिया, ज्योति सक्सेना आदि की मौजूदगी में मानलिया के सरपंच भरत सिंह, भंवरिया के सरपंच कजोड़ लाल गूर्जर को सुपुर्द किया।

इस अवसर पर उपखंड अधिकारी अजहर, जिला परिषद के ग्रहण अधिकारी अमित यादव एवं गांव के लोग बड़ी-बड़ी संख्या में मौजूद थे। आरएस सैंगर ने वर्धा माता तालाब पर समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इन जल संरचनाओं को संभालना एवं सुरक्षित रखना देखभाल करना ग्रामीण समाज की जिम्मेदारी है।

स्थानीय पंचायत को वर्षा जल संरचनाओं को अपनी संपत्ति की तरह संभालना चाहिए। डीसीएम श्रीराम फाउंडेशन सर के तहत 1960 से जनहित के विभिन्न कार्य कर रही है, जिसमें जीतेगा किसान योजना भी उल्लेखनीय है जिसके तहत किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी का प्रयास किया जाता है। मातृ शिशु दर को समृद्ध किया जाता है। स्वच्छता में शौचालय निर्माण किया गया है।

तरुण भारत संघ के निर्देशक मौलिक सिसोदिया ने बताया कि पानी की एक-एक बूंद को सहजने से ग्रामीणों का जीवन स्तर ऊपर उठेगा। बंजर धरती पर तालाब में बावड़ियों को पुनर्जीवित कर सूखाग्रस्त क्षेत्र में पानी की कमी को पूरा किया जाएगा। मौलिक ने कहा कि थोड़े से लालच में पता कास्ट के कारण तालाबों पर अतिक्रमण न करें एवं जल स्रोतों को प्लास्टिक, पॉलिथीन आदि के कचरे से बचाएं। प्रदूषण को कतई ना फेलने दें।

उन्होंने बताया कि धरती पर अच्छे कार्य करने के लिए संत, शासन, समाज और महाजन को एक जाजम पर बैठने से यह कार्य हुआ है। डिजिटल बिरादरी के बृजेश विजयवर्गीय ने कहा कि ग्रामीण समाज को पेड़ों को बचाने और लगाने पर भी ध्यान देना होगा। पेड़ और हरियाली ही पानी के जनक हैं। इन्हीं के कारण वर्षा होती है और वर्षा की बूंद को संग्रहित करना तालाबों को बनाकर अपना जीवन समृद्ध करना ही। भगवान की सेवा है, तालाबों को प्रदूषण से मुक्त रखें।

सरपंच भरत सिंह एवं कजोड़ लाल ने डीसीएम श्रीराम फाउंडेशन एवं तरुण भारत संघ के कार्यों की सराहना की। आश्वासन दिया कि पंचायत स्तर पर वर्षा जल ग्रहण संरचनाओं को संरक्षित रखा जाएगा। इस अवसर पर तरुण भारत संघ के चमन सिंह एवं पूजा भाटी ने बृजेश विजयवर्गीय एवं गीता दाधीच, गौरव चौऋसिया, ज्योति सक्सेना को सम्मानित किया। दक्षिण अमेरिका की शोधकर्ता बारबरा परनेडीज चिल्ली का ग्रामीण महिलाओं ने स्वागत किया।  ‌