एमसीएक्स 3 अक्‍टूबर से नए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर, एक्सचेंज ने जारी किया नोटिस

56

मुंबई। MCX on new trading platform: मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) 3 अक्टूबर, 2023 को अपना नया कमोडिटी डेरिवेटिव प्लेटफॉर्म को शुरू कर देगा। मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने इसकी मंजूरी भी दे दी थी। इसके अलावा, MCX बोर्ड ने मीटिंग में इस पर सहमति दे दी है। बता दें कि अभी तक MCX में 63 Moons की टेक्‍नोलॉजी पर ट्रेडिंग हो रही थी।

अब 3 अक्टूबर से एक्‍सचेंज की पूरी ट्रेडिंग टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के नए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट हो जाएगा। एक्सचेंज ने इसको लेकर एक सर्कुलर जारी किया है।2003 में स्थापित भारत के कमोडिटी एक्सचेंज ने नोटिस में कहा है कि कमोडिटी डेरिवेटिव प्लेटफॉर्म लॉन्च होने से पहले मॉक सेशन 2 अक्टूबर 2023 को होगा। इस मॉक ट्रेडिंग सेशन के दौरान सदस्यों को भाग लेने, सेटअप और कनेक्शन को सत्यापित करने की अनुमति मिल सकेगी।

CNBC TV की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने पहले जानकारी दी थी कि वो नए ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का ट्रायल कर रही है, जिसकी सर्विसिंग TCS करेगी। MCX ने लगभग एक महीने से नए ट्रेडिंग प्लैटफॉर्म का ट्रायल कर रही है।

सितंबर 2014 में MCX और 63 Moons के बीच समझौता हुआ था, जो कि सितंबर 2022 तक के लिए था। हालांकि, सितंबर 2022 के बाद 63 Moons को कई बार एक्सटेंशन मिला। एमसीएक्स ने इस साल जून में 63 Moon के साथ अपना कॉन्ट्रक्ट रिन्यू किया है।

63 Moons के साथ कॉन्ट्रक्ट के इस नवीनीकरण के साथ, एमसीएक्स ने दिसंबर 2023 तक प्लेटफॉर्म सुरक्षित कर लिया है। यह नवीनीकरण 125 करोड़ रुपये की तिमाही कीमत पर आया है, जिसका अर्थ है जुलाई-दिसंबर 2023 की अवधि के लिए 250 करोड़ रुपये।