राजेश कृष्ण बिरला पुन संभालेंगे कोटा नागरिक बैंक की कमान

0
111

नागरिक सहकारी बैंक के चुनाव: 107 प्रतिनिधि साधारण निकाय में सिंगल प्रविष्टयां

कोटा। सोमवार को झालावाड़ रोड स्थित माहेश्वरी भवन में कोटा नागरिक सहकारी बैंक लि. के प्रतिनिधियों की चुनाव प्रक्रिया संपन्न हुई, जिसमे राजेश कृष्ण बिरला पेनल से सभी 107 प्रतिनिधियो ने नामांकन दाखिल किये। दूसरे किसी भी पैनल से कोई नामांकन नहीं आया, पूरा पैनल निर्विरोध आने से अब राजेश बिरला का पुन: अध्यक्ष बनना तय है। राजेश बिरला 2012 से लगातार कोटा नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष पद पर है ।

चुनाव अधिकारी बलविन्दर सिंह गिल ने बताया कि सोमवार को समस्त 107 वार्डो पर एकल प्रविष्टि ही प्राप्त हुई। 107 वार्ड में 107 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। उनके नामांकन की जांच के बाद सभी आवेदन वैध पाये गए। गिल ने बताया कि जांच के बाद नाम निर्देशन पत्रों की सूची प्रकाशित कर दी गई है। मंगलवार को सुबह 10 से 2 बजे तक नाम वापसी के उपरान्त डेलीगेट्स को प्रमाण पत्र सौंप दिए जायेंगे।

राजेश कृष्ण बिरला का चेयरमैन बनना तय
गौरतलब है कि 107 प्रतिनिधि साधारण निकाय के उम्मीदवार का निर्विरोध निर्वाचन तय है यह प्रतिनिधि मिलकर 12 संचालकों का गठन करेंगे और समस्त संचालक बैंक चेयरमैन का निर्धारण करेंगे। 107 प्रतिनिधि बैंक के अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला के खेमे से हैं। ऐसे में सहकार नेता राजेश कृष्ण बिरला का पुन: बैंक अध्यक्ष बनाना तय हो चुका है। बैंक के सदस्यों व डायरेक्टर ने सभी वार्डो पर सिंगल आवेदन आने के उपरान्त राजेश कृष्ण बिरला को बधाई देना प्रारंभ कर दिया। बैंक उपाध्यक्ष हेमराज सिंह हाडा, महेश शर्मा, राकेश जैन, महेश चंद अजमेरा, सुरेश काबरा, प्रमोद कुमार भण्डारी, महावीर सुवालका, ऐश्वर्य जैन, नवनीत जाजू ने बिरला का जीत की अग्रिम शुभकामनाएं दी।

हरिकृष्ण बिरला की रही अहम भूमिका
बैंक उपाध्यक्ष हेमराज सिंह ने बताया कि बैंक इतिहास में यह आज तक नहीं हुआ कि प्रतिनिधी साधारण निकाय के सभी उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हो। इस बार के चुनाव ऐतिहासिक हैं। चुनाव में उपभोक्ता होलसेल भण्डार के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला व राजेश कृष्ण बिरला के प्रयासों से प्रतिनिधि साधारण निकाय के उम्मीदवार का निर्विरोध निर्वाचन संभव हो पाया है। हरिकृष्ण बिरला ने वार्ड के उम्मीदवारों से सम्पर्क कर निर्विरोध निर्वाचन का प्रयास किया था, जिसके परिणामस्वरूप समस्त वार्डो में सिंगल प्रविष्टियां प्राप्त हुई।

बैंक इतिहास में प्रथम बार सहकारिता विजयी
बैंक के चेयरमैन राजेश कृष्ण बिरला ने कहा कि वर्ष 1962 में मगनलाल जैन को अध्यक्ष मनोनीत किया गया था। इसके उपरान्त वर्ष 1963 नेमी चंद गोधा अध्यक्ष निर्वाचित हुए थे तब से वर्तमान तक यह बैंक इतिहास में प्रथम बार है कि बैंक के प्रतिनिधि साधारण सभा के चुनाव निर्विरोध सम्पन्न होने जा रहे हैं। बिरला ने कहा कि आज सदस्यो ने सहकारिता और टीम भावना से कार्य करने की मिसाल को पेश किया गया है। बिरला ने कहा कि यह बैंक की समृद्धि और सफलता की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। निर्विरोध निर्वाचन से बैंक को लाखों रुपये के चुनावी खर्च से राहत मिली है।