पुरूषार्थ से सिंधी समाज ने बनाया विशेष मुकामः स्पीकर बिरला

0
53

चालीहा महोत्सव में सम्मिलित हुए लोक सभा अध्यक्ष

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के अपने तीन दिवसीय प्रवास पर शुक्रवार को कोटा पहुंचे। यात्रा के पहले दिन वे लोक सभा कैंप कार्यालय में आमजन से मिले और विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया।

लोक सभा अध्यक्ष बिरला शुक्रवार शाम विज्ञान नगर स्थित झूले लाल मंदिर में चल रहे चालीहा महोत्सव में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने सिंधी समाज के देश तथा समाज के प्रति योगदान की सराहना की। बिरला ने कहा कि सिंधी समाज ने भगवान झूलेलाल के बताए मार्ग पर चलते हुए सत्य और शांति को बढ़ाया है।

स्पीकर बिरला ने कहा कि धर्म और आध्यात्मिकता को समर्पित सिंधी समाज ने सदैव सेवा और समर्पण के साथ मानव कल्याण के लिए कार्य किया है। भारत-पाक विभाजन के दौरान इस देशभक्त समाज ने अनेक पीड़ाओं को सहन किया। भारत में आकर उन्होंने अपने पुरूषार्थ के बल पर संघर्ष करते हुए अपना एक विशेष मुकाम बनाया। आज भी यह समाज के लोग प्रत्येक परिस्थिति में मानव सेवा को सर्वोत्तम धर्म मानकर सेवा कार्य कर रहे हैं।

कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि झूलेलाल सम्पूर्ण समाज के लिए श्रद्धा और आस्था के प्रतीक हैं। भगवाल झूलेलाल ने अत्याचार का विरोध करते हुए मानव कल्याण का पथ प्रशस्त किया। सिंधी समाज उनके आदर्शों को आत्मसात कर अपने धर्म, संस्कृति, भाषा, परम्पराओं और विरासत को सहेजते हुए जन कल्याण का कार्य कर रहा है।

कार्यक्रम में पूज्य सिंधी पंचायत समिति विज्ञान नगर अध्यक्ष सुंदर दास डलवानी, महासचिव लक्ष्मण अम्बवानी, शंकर अम्बवानी, महेश रूपचंदानी, विनोद अजवानी, गिरधारी सुखेजा, ओम टेकवानी सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालू उपस्थित थे।

जन-जन के संकट हरते हैं हनुमान
लोक सभा अध्यक्ष बिरला शुक्रवार शाम दादाबाड़ी शास्त्री नगर स्थित सनातन धर्म राम मंदिर में रामभक्त हनुमंत आराधना समिति की ओर से आयोजित सुंदर कांड व हनुमान चालीसा पाठ में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हनुमान जन-जन के संकट को हरते हैं। जो भी हनुमान की आराधना करता है उसके जीवन से सारी बाधाएं दूर हो जाती हैं। कार्यक्रम में कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा, इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी के प्रदेशाध्यक्ष राजेश बिरला सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु व भक्तजन उपस्थित रहे।

समस्याएं सुन निराकरण का किया प्रयास
इससे पूर्व लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कैंप कार्यालय में आमजन से भेंट कर उनकी समस्याओं को सुना और निराकरण के प्रयास किए। स्पीकर बिरला से मिलने के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से लोग कैंप कार्यालय पहुंचे। उन्होंने विकास की आवश्यकताओं के साथ व्यक्तिगत समस्याएं भी स्पीकर बिरला से साझा की।