Josaa: स्पेशल राउंड की काउंसलिंग के रजिस्ट्रेशन एवं चॉइस फिलिंग 8 तक

0
72

कोटा। Josaa counselling: देश के एनआईटी-ट्रिपल आईटी सहित 93 शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों की जोसा काउंसिलिंग के बाद खाली रही सीटों के लिए सीएसएबी द्वारा दो स्पेशल राउंड काउंसिलिंग 3 से 21 अगस्त के बीच हो रही है। इनका रजिस्ट्रेशन और चॉइस फिलिंग की आखिरी तारीख 8 अगस्त रात 12 बजे तक है। सीएसएबी काउंसिलिंग का पहला आवंटन 8 अगस्त रात 8 बजे को जारी किया जाएगा।

एजुकेशन एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि सीएसएबी वेबसाइट पर जारी की गई खाली सीट मैट्रिक्स के अनुसार एनआईटी-ट्रिपल आईटी सहित 93 कॉलेजों की कुल 11 हजार 295 सीटें खाली हैं, जिनमें 32 एनआईटी की 4 हजार 406 सीटें खाली हैं।

इनमें जेंडर न्यूट्रल पूल से 3 हजार 454 और फीमेल पूल से 952 सीटें, 26 ट्रिपल आईटी की 2 हजार 196 सीटें जिनमें जेंडर न्यूट्रल पूल से 1 हजार 931 एवं फीमेल पूल से 265 सीटें हैं। 35 जीएफटीआई में कुल 4 हजार 693 सीट जिनमें जेंडर न्यूट्रल पूल से 4 हजार 618 एवं फीमेल पूल से 75 सीट शामिल हैं।

इन खाली रही सीटों 11 हजार 295 सीटों में जेंडर न्यूट्रल पूल से 10 हजार 3 एवं फीमेल पूल से 1 हजार 212 सीटें हैं। सीएसएबी काउंसिलिंग कराई जा रही है। इसका मतलब यह है कि जोसा काउंसिलिंग में कुल 11 हजार 295 सीटों ऐसी रही जिन पर या तो कोई आवंटन नहीं हुआ या स्टूडेंट्स ने इन सीटों से विड्रॉल ले लिया है।

एक्सपर्ट आहूजा के बताया की सीएसएबी स्पेशल राउंड काउंसिलिंग की चॉइस फीलिंग में स्टूडेंट्स अपनी रुचि के अनुसार ज्यादा से ज्यादा कॉलेज चॉइस को भरे, क्योंकि वेबसाइट पर जारी सीट मैट्रिक्स केवल अनुमानित है, इससे अधिक सीटों के भी खाली रहने की भी संभावना है। साथ ही स्टूडेंट्स जिन्हें जोसा काउंसिलिंग में किसी भी कॉलेज सीट का आवंटन हुआ था।

अगर वो स्पेशल राउंड काउंसिलिंग में भाग ले रहे हैं और उन्हें अपनी मिली हुई सीट से बेहतर कॉलेज सीट ना मिलने पर उनकी जोसा काउंसिलिंग में आवंटित कॉलेज सीट ही फिर आवंटित कर दी जाएगी। ऐसे में इन स्टूडेंट्स को केवल उन्हीं कॉलेज ब्रांच को अपनी प्राथमिकता सूची में रखकर भरना चाहिए जो उनकी पूर्व में मिली जोसा कॉलेज सीट से बेहतर हो क्योंकि अगर उन्हें सीएसएबी काउंसिलिंग में नयी कॉलेज ब्रांच का आवंटन होता है तो उनकी पूर्व की जोसा सीट कैंसिल कर दी जाएगी और नई मिली कॉलेज सीट ही फाइनल मानी जाएगी।