कोटा जिले के 8 गांवों में बनेंगे सामुदायिक भवन

0
105

स्पीकर बिरला के प्रयासों कोटा के ग्रामीण क्षेत्र मे 6.92 करोड़ के विकास कार्यों को मिली स्वीकृति

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों सेे कोटा के ग्रामीण क्षेत्रों में 6.92 करोड़ रूपए के विकास कार्य होंगे। जनजातिय क्षेत्र विकास विभाग ने संविधान की धारा 275 (1) के तहत इन कार्यों की प्रशासनिक स्वीकृति जारी कर दी है। इन कार्यों में पार्कों, बावड़ियों, स्कूल तथा खेल मैदानों के कार्य, अंतरिक सड़कें, ट्यूबवैल लगाने आदि के कार्य शामिल हैं।

सामुदायिक भवनों में हो सकेंगे मांगलिक कार्य
ग्राम बूढ़ादीत में 30 लाख, ग्राम भगवानपुरा, सहरावदा, बड़ोदिया, राजपुरा, गण्डावद व दुधली में 20-20 लाख तथा व करवाड़ में 10 लाख की लागत से सामुदायिक भवनों का निर्माण कार्य करवाया जाएगा।

पार्क-बावड़ी-मुक्तिधाम के कार्य
ग्राम अतरालिया में कवंरधोक पार्क परिसर का विकास कार्य एवं बावडी के जीर्णाेद्वार का कार्य 7 लाख की लागत से होगा। ग्राम चारियाखेडी से सम्पर्क सडक के बीच पुलिया का जीर्णाेद्वार का कार्य 10 लाख की लागत से होगा। ग्राम राईखेड़ा, शेरगंज, रोहिली, किशनपुरा, झाडोल, चांणदा, बूढ़ादीत व ग्राम रघुनाथपुरा में 8-8 लाख की लागत से शमशान का विकास कार्य होगा। ग्राम किशनवास से नौनेरा डेम के बीच 10 लाख की लागत से पुलिया का निर्माण कार्य, ग्राम आटोन में 5 लाख की लागत शमशान का विकास कार्य, ग्राम प्रेमपुरा व मेहन्दी गांव के बीच 25 लाख रुपये की लागत से खाड़ी पर पुलिया तथा बूढ़ादीत में 10 लाख रुपये की लागत से रंगमंच का निर्माण कार्य होगा।

विद्यालयों में बनेंगे कक्षा-कक्ष
ग्राम अतरालिया के रा.उ.प्रा.वि. में कक्षा-कक्ष व इण्टरलॉकिंग व खरन्जे का कार्य 10 लाख की लागत से होगा। ग्राम धारूपुरा, मीनियाखेड़ा, चोसला व च्यावदा के रा.प्रा.वि. में 15-15 लाख की लागत से दो कक्षा-कक्ष, ग्राम बुधखान और निमाणा में 20-20 लाख की लागत से दो कक्षा-कक्ष निर्माण कार्य होगा। ग्राम राईखेड़ा के रा.उ.प्रा.वि. में 3 लाख की लागत से तथा झीरी के रा.उ.प्रा.वि. में 5 लाख की लागत से छत मरम्मत का कार्य करवाया जाएगा। ग्राम पामाखेड़ी के रा.उ.प्रा.वि. में व ग्राम करवाड़ के रा.उ.मा.वि. में 15 लाख की लागत से खेल मैदान का विकास कार्य, ग्राम उम्मेदपुरा के रा.उ.प्रा.वि. में 15 लाख की लागत से कक्षा-कक्ष व चार दीवारी, ग्राम बोरदा में 25 लाख की लागत से 3 कक्षा-कक्ष, ग्राम दुधली के रा.उ.प्रा.वि. में 15 लाख की लागत से दो कक्षा-कक्ष, ग्राम गणेशगंज के रा.उ.मा.वि. में 30 लाख की लागत से 4 कक्षा-कक्ष व बरामदा, ग्राम लक्ष्मीपुरा के रा.उ.मा.वि. में 20 लाख की लागत से दो कक्षा-कक्ष तथा ग्राम पीपल्दा बीरम के रा.प्रा.वि. में 15 लाख रुपये की लागत से दो कक्षा-कक्षों का निर्माण कार्य करवाया जाएगा।

सुगम होगा आवागमन
ग्राम हमाउ में 5 लाख की लागत से इण्टरलॉकिंग सड़क, ग्राम गणेशपुराकलां से सहरावदा तक 5 लाख की लागत से ग्रेवल सड़क, ग्राम मायला में 15 लाख रुपये की लागत से सी.सी. सड़क, ग्राम ढाकिया से राजूखेड़ा तक 10 लाख की लागत से ग्रेवल सड़क, ग्राम झिलारा में 5 लाख रुपये की लागत से इण्टरलॉकिंग, खरंजा मय नाली का निर्माण, ग्राम झिलारा में 6 लाख की लागत से इण्टरलॉकिंग/सी.सी. मय नाली निर्माण, ग्राम झिरी में 11 लाख की लागत से दो स्थानों पर इण्टरलॉकिंग मय नाली निर्माण, ग्राम खणी में 10 लाख रुपये की लागत से दो स्थानों पर सी.सी. रोड व नाली निर्माण, ग्राम केशोपुरा में 5 लाख की लागत से मुख्य रास्ते पर सी.सी. सड़क, ग्राम कोलाना में 25 लाख की लागत से सड़क निर्माण, ग्राम दरभीजी में 3 लाख की लागत से सड़क निर्माण तथा 2 लाख रुपये की लागत से इण्टरलॉकिंग निर्माण कार्य, ग्राम चाण्डदखेड़ी में 5 लाख की लागत से इण्टरलॉकिंग का कार्य करवाया जाएगा।