पांच दिन में सीखे धर्म आध्यात्म के साथ काया को निरोगी रखने के गुर

0
94

कोटा। महाराजा श्रीअग्रसेन सोशल ग्रुप के चेयरमैन संजय गोयल की अगुवाई में पांच दिवसीय धर्म संस्कार शिविर गीता भवन में शुक्रवार को सम्पन्न हो गया। चेयरपर्सन पुष्पा गर्ग ने बताया कि गीता सत्संग आश्रम समिति के सहयोग से आयोजित संस्कार शिविर में बच्चों ने धर्म, आध्यात्म के रहस्यों को वैज्ञानिक तथ्यों के साथ जाना। वहीं शरीर को निरोगी रखने के गुर भी सीखे।

योगाचार्य माया अग्रवाल ने योग द्वारा कमर दर्द, घुटने के दर्द के निवारण के उपाय बताए। धर्माचार्य श्रवण कुमार ने धर्म संस्कार शिविर में शिव आराधना, हनुमत भक्ति, गणेश वंदना, गुरू प्रणाम के बारे में बताया। आचार्य अवधेश कुमार ने वेदांत के रहस्य की सरल व्याख्या की। ओजीएल मिरकल इन्टरनेशनल के डायरेक्टर अंशु गर्ग ने बच्चों की आंख पर पट्टी बांधकर मस्तिष्क कोशिकाओं को ब्रेन गेम द्वारा विकसित करना सिखाया।

रेणु गोयल व सपना गोयल द्वारा ऐरोबिक्स सिखाया गया। परमानंद गर्ग ने रैकी के विभिन्न पाइंट द्वारा हाथों को ऊर्जावान बनाते हुए अनेक प्रकार के रोगों के निवारण के स्टेप सिखाए। प्राकृतिक चिकित्सक डॉ. सोहात्रा ने मिट्टी पट्टी, स्टीम बाथ, कटी बाथ, एक्युप्रेशर के हाथों में पाइंट बताते हुए उपचार विधि दिखाई। महाराजा श्रीअग्रसेन सोशल ग्रुप की उपाध्यक्ष सुशीला अग्रवाल ने अंकुरित पौष्टिक नाश्ते द्वारा वजन कम करने के तरीके सिखाए गए।

नम्रता कोकास ने बताया कि हिलर्स एवं आचार्यगण द्वारा सिखाए गए प्रत्येक स्टेप को बच्चों ने खेल खेल में सीखा। गीता सत्संग आश्रम के अध्यक्ष राजेन्द्र खण्डेलवाल ने इस अवसर पर सभी माता पिता को धर्म संस्कार शिविर में भाग लेने के लिए प्रोत्साहन पर बधाई दी। संरक्षक टीसी गुप्ता ने कहा कि धर्म संस्कार से ही समाज को होनहार युवा प्राप्त होता है।

महामंत्री रामेश्वर प्रसाद विजय ने ओजीएल मिरकल इन्टरनेशनल एवं अग्रसेन सोश्यल ग्रुप के चेयरमैन संजय गोयल को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। अतिथि प्रवीण अग्रवाल, अल्पना गर्ग, अनिल मंगल द्वारा बच्चों पुरस्कार दिए। ओजीएल मिरेकल इन्टरनेशनल द्वारा प्रत्येक प्रतिभागी को रैकी, योगा, संस्कार का सर्टीफिकेट प्रदान किया गया।