राजस्थानी घूमर डांस फेस्टिवल कोटा शहर में

0
229

कोटा। Ghoomar Dance Festival: आर्यन एम फ़िल्मस प्रोडक्शन, नक्षत्र ग्रुप (एक नई सोच), आईना दिखाओ फाउंडेशन व एमएमडी एकेडमी के संयुक्त तत्वावधान में एक बार फिर वर्ल्ड रिकॉर्ड में कोटा की महिलायें अपने कदम बढ़ाने जा रही है। राजस्थानी भाषा, लोक नृत्यों, साहित्य एवं संस्कारों को विश्व पटल तक पहुंचाने के लिए कोटा शहर में सुप्रसिद्ध राजस्थान घूमर डांस फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है।

आर्यन एम फ़िल्मस प्रोडक्शन के डायरेक्टर एवं एक्टर आर्यन माहेश्वरी व राजस्थानी घूमर डांस फेस्टिवल की ब्रांड एंबेसडर एवं कोरियोग्राफर शिवानी पुरोहित ने बुधवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि पूर्व में भी नासिक 17 नवंबर 2019 को 5003 और 11 अगस्त 2019 जयपुर में 5000 तथा 4 सितंबर 2020 में ऑनलाइन के माध्यम से मातृशक्ति की भागीदारी सुनिश्चित कर वे वर्ल्ड बुक में अपना नाम दर्ज करवा राजस्थान का नाम रोशन करवा चुके हैं ।

नक्षत्र ग्रुप डायरेक्टर नीलम विजय ने बताया कि आर्यन एम फिल्म्स प्रोडक्शन, आईना दिखाओ फाउंडेशन और एमएमडी एकेडमी हाल ही में 1अप्रैल 2022 को चित्तौड़गढ़ में, 15 जनवरी 2023 को भीलवाड़ा व 23 अप्रैल 2023 को पुणे में राजस्थानी घूमर डांस फेस्टिवल का आयोजन कर चुके हैं।

उन्होंने बताया कि गरबा, डांडिया, गणपति यह सब पूरे देश व हमारे प्रदेश राजस्थान में बड़े स्तर पर धूमधाम से मनाया जाता है। राजस्थान की संस्कृति के प्रतीक जो कि राजस्थान के परिधानों एवं संस्कारों को प्रदर्शित करता हुआ सभी वर्ग की महिलाओं में लोकप्रिय लोक नृत्य घूमर को क्यों ना राजस्थान के साथ-साथ पूरे भारत व विदेशों में भी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाए।

उन्होंने बताया कि इस घूमर नृत्य के माध्यम से प्रतिभावान शहरी एवं ग्रामीण महिलाओं को एक अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक एवं सामाजिक मंच तक पहुंचाने के लिए महिलाएं राजस्थानी परिधानों में सातों राजस्थानी गाने 45 मिनट के अंतराल में एक साथ नृत्य करते हुए राजस्थान की संस्कृति एवं संस्कारों की झलक के साथ घूमर नृत्य की प्रस्तुति देंगी। सभी प्रतिभागी महिलाओं में से टॉप 50 का चयन भी होगा, जिसमें से मिस एंड मिसेज कोटा के चयन सहित 10 टाइटल दिए जायेंगे।

उन्होंने बताया कि विशेषकर प्रतिभागी महिलाओं एवं छात्राओं को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का एक मंच मिलेगा। इस राजस्थान घूमर डांस फेस्टिवल में 8 साल से 80 साल तक की सभी प्रतिभागी महिलाएं रजिस्ट्रेशन करवा सकती हैं। तत्पश्चात हम उक्त आयोजन को सफल बनाने के लिए आपको ट्रेंड कोरियोग्राफर्स द्वारा 7 दिनों तक राजस्थानी 7 गानों की वर्कशॉप दिलवाएंगे। कोरियोग्राफर शिवानी पुरोहित जिन्होंने कई राजस्थानी गाने भी किए हैं।

उन्होंने बताया कि यही राजस्थान घूमर डांस फेस्टिवल उदयपुर, पाली, इचकरंजी, वाशिंगटन, दुबई आदि जगह पर होने जा रहा हैं। कोटा में नक्षत्र ग्रुप से सहयोगी नीलम विजय, गार्गी चौहान, रिचा विजय, स्मिता पाटनी, के अनुसार हज़ारों प्रतिभागी व दर्जनों समाज की महिला प्रतिनिधि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से कार्य कर रही हैं।

पोस्टर का विमोचन
नक्षत्र ग्रुप डायरेक्टर नीलम विजय ने बताया कि घूमर डांस फेस्टिवल पोस्टर का विमोचन नागरिक सहकारी बैंक के चेयरमैन राजेश बिड़ला द्वारा किया गया। विशिष्ट अतिथि एआरएन ग्रुप के निदेशक नीरज त्रिवेदी रहे। पोस्टर विमोचन कार्यक्रम में कई सामाजिक संस्थाओं के अध्यक्ष व सदस्यों ने भाग लिया, जिनमें से प्रमुख प्रतीक्षा पारीक, प्राची शर्मा, अनीला प्रजापति, संतोष गुप्ता, ममता चौधरी, दिव्या खंडेलवाल, कविता बापना, शारदा गुप्ता, स्वाति मेडतवाल, सरोज मिश्रा रेखा मोदी आदि शामिल थीं।