जानिए, दिल्ली-जयपुर-अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस के स्टॉप और किराया

    0
    93
    file photo

    जयपुर। राजस्थान में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली-जयपुर-अजमेर का शुभारंभ 12 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर करेंगे। वंदे भारत के शुरू होने से दिल्ली से जयपुर आने वाले यात्रियों को सफर 1 घंटा 45 मिनट में पूरा हो जाएगा। फिलहाल, भारत में 13 वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ रही हैं।

    वंदे भारत का शिड्यूल : यह ट्रेन दिल्ली से शाम 6 बजकर 10 मिनट पर रवाना होगी और शाम 6 बजकर 45 मिनट पर गुड़गांव स्टेशन पहुंचेगी। रेवाड़ी स्टेशन पर पहुंचने का समय शाम 7 बजकर 35 मिनट होगा। ट्रेन रात 8 बजकर 25 मिनट पर अलवर पहुंचेगी और 10 बजकर 20 मिनट पर इसका इसका स्टॉप जयपुर होगा। ट्रेन अपनी मंजिल अजमेर मध्यरात्रि 12 बजकर 15 मिनट पर पहुंचेगी।

    कब-कब चलेगी : यह ट्रेन दिल्ली से अलवर तक बुधवार को छोड़कर 6 दिन दौड़ेगी। खास बात है कि ट्रायल के दौरान इस ट्रेन ने दिल्ली से जयपुर की दूरी महज 4 घंटे में तय कर ली थी। अब रेल की रफ्तार 150 किमी प्रतिघंटा होने पर यह जयपुर केवल 1 घंटा 45 मिनट में पहुंचा देगी। ट्रेन 442 किमी की कुल यात्रा 6 घंटे 5 मिनट में करेगी।

    टिकट की कीमत: फिलहाल, इस यात्रा का टिकट कीमतों का ऐलान अब तक नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि यह 800 रुपये के आसपास हो सकता है। साथ ही एग्जीक्यूटिव ऑटोमाबाइल के टिकट की कीमत 1800 रुपये होगी।

    खासियत: यात्रियों को ट्रेन में प्याज की कचौड़ी, जोधपुरी पुलाव, दाल-बाटी जैसे राजस्थानी भोजन मिलेगा। हालांकि, इसके लिए यात्रियों को अलग से भुगतान करना होगा।