कोटा संसदीय क्षेत्र के एक दर्जन गांवों में बनेंगे सामुदायिक भवन

0
100

10 स्कूलों में कक्षा कक्षों और 5 में खेल मैदान को स्वीकृति

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से एक बार फिर कोटा के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों खास कर विद्यार्थियों को सौगात मिली है। बिरला की कोशिशों के चलते पीपल्दा, रामगंजमंडी, सांगोद और लाडपुरा विधान सभा क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक गांवों में सीएसआर के तहत सामुदायिक भवनों का निर्माण होगा।

इसके अलावा 10 से अधिक गांवों के विद्यालयों में कक्षा कक्ष तथा 5 गांवों के विद्यालयों में खेल मैदान भी विकसित किए जाएंगे। इन सभी कार्यों पर 6.51 करोड़ रूपए से अधिक राशि खर्च की जाएगी।

स्पीकर बिरला का हमेशा से यह प्रयास रहता है कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी अपने घर के निकट ही सामुदायिक भवन की सुविधाएं मिलें। इससे वे अपने परिवार के कार्यक्रमों को घर के निकट ही सुविधाजनक स्थल पर आयोजित कर सकें। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में भी आधारभूत विकास के कार्य हों ताकि विद्यार्थियों को पढ़ने और खेलकूद की गतिविधियों में भाग लेने में रूचि जागृत हो सके। इसके लिए बिरला ने सीएसआर मद से कार्य स्वीकृत करवाए हैं।

इन गांवों में बनेंगे सामुदायिक भवन
रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र के खेड़ली गांव में 20 लाख, ग्राम पीपल्दा में 30 लाख, ग्राम लखारिया में 30 लाख और ग्राम मंडीनाथान में 25 लाख रुपए, सांगोद विधानसभा क्षेत्र के दिल्लीपुरा गांव में 20 लाख रुपए तथा दोरानी गांव में 20 लाख रुपए, लाडपुरा विधानसभा क्षेत्र के किशनपुरा तकिया गांव के सामुदायिक भवन में हॉल का निर्माण व अन्य विकास कार्य पर 20 लाख रुपए, ग्राम भगवानपुरा में 20 लाख रुपए, ग्राम कसार में 20 लाख रुपए और ग्राम कोलाना में 30 लाख रुपए तथा पीपल्दा विधानसभा क्षेत्र के बालूपा गांव में 20 लाख रुपए और मदनपुरा गांव में 20 लाख रुपए की लागत से सामुदायिक भवन बनेंगे।

यहां स्कूलों में बनेंगे कक्षा कक्षपीपल्दा विधानसभा क्षेत्र के बिनायका के आदर्श राउमावि में चार कक्षा कक्षा व बरामदे पर 37.54 लाख रूपये, सांगोद विधानसभा क्षेत्र के खजूरी गांव स्थित राउमावि में चार कक्षा कक्ष पर 36.73 लाख और ग्राम खजूरना के राउमावि में चार कक्षा कक्ष पर 36.73 लाख रुपए, लाडपुरा विधानसभा क्षेत्र के गोदल्याहेड़ी स्थित राउमावि में दो कक्षा कक्ष तथा अन्य विकास कार्य पर 19.80 लाख रुपए, ग्राम मांदलिया के राउमावि में दो कक्षा कक्ष व चारदीवारी पर 25 लाख रूपये, ग्राम केवल नगर के राउमावि में दो कक्षा कक्ष पर 15 लाख रुपए और ग्राम रंगपुर के राउमावि में दो कक्षा कक्ष पर 19.80 लाख रुपए, रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सुकेत स्थित राउमावि में तीन कक्षा कक्ष और खेल मैदान के विकास पर 50 लाख रुपए और ग्राम घाटोली के राउमावि में चार कक्षा कक्ष के निर्माण पर 36.73 लाख रुपए खर्च किए जायेंगे।

इन विद्यालयों में होगा विकास
सांगोद विधान सभा क्षेत्र के कोटसुआं गांव के राउमावि में 20 लाख की लागत से खेल मैदान मय चारदीवारी, ग्राम हरिपुरा मांझी के राउमावि में 20 लाख की लागत से खेल मैदान मय चारदीवारी, रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मण्डा स्थित राउमावि में 20 लाख रुपए की लागत से खेल मैदान मय चारदीवारी, पीपल्दा विधानसभा क्षेत्र के बड़ौद गांव स्थित राउमावि में 19.17 लाख की लागत से खेल मैदान मय चारीदीवारी का निर्माण होगा।