सर्राफा व्यवसायियों के लिए एचयूआईडी सेंटर परकोटा लिए ही जारी हों

0
108

कोटा व्यापार महासंघ का कोटा शहर को स्वच्छ, सुंदर एवं विकसित शहर बनाने का संकल्प

कोटा। ज्वेलर्स एसोसियेशन कोटा का होली स्नेह मिलन समारोह तलवंडी स्थित एक होटल पर संपन्न हुआ। इस अवसर पर कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि शहर में बड़ी-बड़ी कंपनियों के शोरूम स्थापित हो गए हैं। बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए सर्राफा व्यवसायियों के सभी सदस्यों को नई दिशा देनी होगी ।

उन्होंने एचयूआईडी का सेन्टर कोटा मे एक ही होने से सर्राफा व्यापारियों को आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए बताया कि महासंघ राज्य सरकार से कोटा में और अधिक सेन्टर स्थापित करने की मांग करेगा। साथ ही राज्य सरकार को चाहिए कि एचयूआईडी के लाइसेंस सेन्टर पुराने कोटा के लिए ही जारी करे। क्योंकि जेवर बनाने के कारीगर एवं अन्य कारीगर पुराने कोटा में ही स्थापित हैं।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण विभाग औद्योगिक क्षेत्र की पाबंदी को भी खत्म करें, क्योंकि आभूषण कीमती होते हैं। एचयूआईडी के लिए उन्हें औद्योगिक क्षेत्र जाना पड़ेगा। क्योंकि सर्राफा व्यवसाई इतनी भारी जोखिम लेकर उद्योग क्षेत्र में जाने से भारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। किसी भी प्रकार के आभूषण चोरी होने पर पुलिस प्रशासन सर्राफा व्यापारी को अनावश्यक परेशान कर गिरफ्तार करता है। जिससे सर्राफा व्यापारी अपने आप को अपमानित महसूस करता है।

उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन पूरा संज्ञान लेकर कार्यवाही करे। अगर व्यापारी पर पुलिस प्रशासन किसी भी प्रकार का दबाव बनाता है, तो व्यापार महासंघ को सूचित करें। व्यापार महासंघ ऐसी घटनाओं का पुरजोर विरोध करेगा। इस अवसर पर सभी व्यापारियों ने शहर को स्वच्छ सुंदर अतिक्रमण एवं प्रदूषण मुक्त एवं पार्किंग युक्त बनाने के लिए कोटा व्यापार महासंघ द्रारा चलाये जा रहे  मिशन को सफल बनाने की शपथ ली। शहर को इंदौर की तर्ज पर स्वच्छ कोटा बनाने का संकल्प लिया।

ज्वेलर्स एसोसिएशन के सचिव ओम जैन सर्राफ ने व्यापार महासंघ से एचओआईडी के सेन्टर की औद्योगिक क्षेत्र से पाबंदी हटवाने और  पर्यावरण विभाग द्वारा पुराने कोटा में एचयूआईडी सेन्टर खोलने की इजाजत दिलवाने की मांग की।

समारोह में ज्वेलर्स एसोसिएशन कोटा के उपाध्यक्ष पंकज सोनी जोहरी, कोषाध्यक्ष गौरव शर्मा एवं चौथ माता स्वर्णकार संघ के अध्यक्ष आत्मदीप आर्य सोनू, श्री सर्राफा थोक विक्रेता व्यावसायिक संघ के अध्यक्ष अरुण जैन, सचिव निर्मल जैन, चौथ माता स्वर्ण रजत व्यापार समिति के अध्यक्ष आत्मदीप आर्य सहित कई सर्राफा व्यवसायी  मौजूद थे ।