कोटा स्टेशन परिसर को संक्रमण मुक्त रखने के लिए स्वच्छता पर विशेष ध्यान

0
86

कोटा। मंडल रेल प्रबंधक के मार्गदर्शन में कोटा स्टेशन परिसर को संक्रमण मुक्त, साफ-सुथरा बनाये रखने के लिए नियमित साफ-सफाई का काम जारी है। प्लेटफार्म, रेलवे ट्रैक, वेटिंग रूम, टिकट काउंटर, फुट ओवर ब्रिज आदि एरिया को साफ-सुथरा और संक्रमण मुक्त रखने के लिए निगरानी की जा रही है।

कोटा स्टेशन पर स्वच्छ पर्यावरण के लिए स्टेशन परिसर की नियमित साफ सफाई, सभी प्लेट्फॉर्म, यात्री प्रतीक्षालय, रिटायरिंग रूम एवं सर्विस बिल्डिंग्स इत्यादि से निकलने वाले अवशिष्ट जल का परिशोधन कोटा स्टेशन पर स्थापित किये गये सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (sewage treatment plant) के माध्यम से किया जा रहा है।

मण्डल रेल प्रशासन ने यात्रियों से स्टेशन परिसर साफ-सुथरा रखने में सहयोग करने की अपील करते हुए कहा है स्टेशन पर कचरे को निर्धारित कूड़ेदान में ही डालें एवं प्लास्टिक वस्तुओं का उपयोग न करें। स्टेशन की स्वच्छता बनाये रखने के लिए किये जा रहे प्रयासों में रेल प्रशासन का सहयोग करें।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय ने बताया कि कोटा मण्डल रेल प्रशासन संरक्षित, सुरक्षित एवं सुगम ट्रेन परिचालन के साथ-साथ अपने रेल यात्रियों के लिए स्टेशन परिसर एवं गाड़ियों में स्वच्छ, सुंदर एवं सुखद अनुभूतिपरक वातावरण मुहैया कराने के प्रति निरन्तर प्रयत्नशील है।