कीमतों पर अंकुश के लिए एफसीआई ने ओपन मार्केट में 3.85 लाख टन गेहूं बेचा

0
115

नई दिल्ली। गेहूं की घरेलू सप्लाई बढ़ाने और गेहूं एवं गेहूं के आटे की कीमतों पर अंकुश लगाने के प्रयास के तहत भारतीय खाद्य निगम (FCI) ने ई-नीलामी के दूसरे दौर में थोक उपभोक्ताओं को ओपन मार्केट बिक्री योजना के जरिये 3.85 लाख टन गेहूं बेचा है।

पिछले महीने सरकार ने ओपन मार्केट बिक्री योजना (OMSS) के तहत अपने बफर स्टॉक से 30 लाख टन गेहूं बेचने की योजना की घोषणा की थी। इस 30 लाख टन में से भारतीय खाद्य निगम ई-नीलामी के माध्यम से आटा चक्की जैसे थोक उपभोक्ताओं को 25 लाख टन बेचेगा और दो लाख टन राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को दिया जाएगा।

गेहूं को आटे में बदलने के लिए संस्थानों और राज्य के सार्वजनिक उपक्रमों को तीन लाख टन तक गेहूं रियायती दर पर उपलब्ध कराया जा रहा है। एक सरकारी बयान में कहा गया, ‘‘15 फरवरी को भारतीय खाद्य निगम (FCI) द्वारा आयोजित दूसरी ई-नीलामी के दौरान 1,060 से अधिक बोलीदाताओं ने भाग लिया और 3.85 लाख टन गेहूं बेचा गया।’’

खाद्यान्न की खरीद और वितरण के लिए सरकार की नोडल एजेंसी FCI ने नीलामी के दौरान 15.25 लाख टन गेहूं के स्टॉक की पेशकश की थी। दूसरी ई-नीलामी में 100 से 499 टन तक की मात्रा में अधिकतम मांग थी। इसके बाद 500-1,000 टन और 50-100 टन की मांग थी। इससे पता चलता है छोटे और मध्यम आटा मिलों और व्यापारियों ने नीलामी में सक्रिय रूप से भाग लिया।

बयान में कहा गया है, ‘‘एक बार में 3,000 टन की अधिकतम मात्रा के लिए केवल पांच बोलियां मिलीं।’’ नीलामी में FCI द्वारा भारित औसत दर 2,338.01 रुपये प्रति क्विंटल वसूल किया गया। बयान में कहा गया, ‘‘दूसरी ई-नीलामी में FCI ने 901 करोड़ रुपये जुटाए।’’

ई-नीलामी के पहले दौर में एफसीआई ने 9.2 लाख टन गेहूं बेचा था। देश में गेहूं और आटे की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए FCI गेहूं की ई-नीलामी की पेशकश कर रहा है। ई-नीलामी के माध्यम से गेहूं की बिक्री मार्च, 2023 के दूसरे सप्ताह तक प्रत्येक बुधवार को पूरे देश में जारी रहेगी।

बुधवार को केंद्रीय खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने कहा था कि केंद्र द्वारा खुले बाजार में 30 लाख टन अनाज बेचने के फैसले के बाद से थोक और खुदरा बाजारों में गेहूं की कीमतों में लगभग पांच रुपये प्रति किलोग्राम की कमी आई है। यदि कीमत को और कम करने की आवश्यकता हुई तो और भी ऐसे कदम उठाये जा सकते हैं।