एलएण्डटी, पेटीएम, टाटा कैपिटल में मिलेगा नौकरी का अवसर

0
300
कौशल महोत्सव में आएंगी 50 से अधिक कम्पनियां

कोटा। Kaushal Mahotsav Bundi: लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से बूंदी के कुंभा स्टेडियम में होने जा रहे कौशल महोत्सव में प्रतिभागियों को एलएण्डटी (L&T), पेटीएम (Paytm), टाटा कैपिटल (TATA Capital) जैसी बड़ी कम्पनियों में भी रोजगार प्राप्त करने का मौका मिलेगा। योग्यता रखने वाले युवाओं को नौकरी देने के लिए 50 से अधिक कम्पनियां कौशल महोत्सव में भाग लेने के लिए अपनी सहमति दे चुकी हैं।

स्पीकर बिरला का प्रयास है कि कोटा-बूंदी सहित सम्पूर्ण हाड़ौती ओर आसपास के जिलों के प्रतिभावान युवाओं को रोजगार और प्रशिक्षण से जोड़ा जाए। इसके लिए इसी वर्ष मार्च में उन्होंने कोटा में कौशल महोत्सव का आयोजन किया था जिसमें 4500 से अधिक युवाओं को विभिन्न कम्पनियों ने ऑफर लैटर दिए थे। अब इसी प्रकार का आयोजन बूंदी में भी करवाया जा रहा है।

भारत सरकार के कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय के स्किल इंडिया मिशन के तहत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा कुंभा स्टेडियम में 5 और 6 जनवरी को होने जा रहे आयोजन में विभिन्न सेक्टर्स में कार्यरत 50 से अधिक कम्पनियां भाग ले रही हैं। इनमें टाटा कैपिटल (TATA Capital), टीवीएस चेन सप्लाई सॉल्यूशन्स (TVS Chain Supply Solutions) जैसी कम्पनियां शामिल हैं। नौकरी देने के साथ यह कम्पनियां अप्रेंटिसशिप (Apprenticeship) का मौका भी देंगी जिसके माध्यम से युवा अपने स्किलसेट को सुधारते हुए भविष्य में बेहतर रोजगार प्राप्त कर पाएंगे।

कौशल महोत्सव में भाग लेने के लिए 30 दिसंबर तक पंजीयन करवाया जा सकता है। इसके लिए 5वीं पास से लेकर पोस्टग्रेजुएशन कर चुके 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग युवा कौशल विकास निगम की वेबसाइट अथवा फोन नम्बर पर पंजीकरण करवाया जा सकता है।

प्री-स्क्रीनिंग में चिन्हित किए प्रतिभागी
कौशल महोत्सव के तहत बुधवार से कोटा और बूंदी में दो-दो स्थानों पर काउंसलिंग और प्री-स्क्रीनिंग प्रक्रिया भी प्रारंभ हो गई। बूंदी में राजकीय महाविद्यालय और गवर्नमेंट आईटीआई तथा कोटा में एलबीएस एकेडमी और गवर्नमेंट केमिकल आईटीआई में विभिन्न कम्पनियों ने प्री-स्क्रीनिंग के तहत योग्यताधारी युवाओं को अगले राउंड के लिए चिन्हित किया। चारों ही स्थानों पर युवाओं की भीड़ दिखाई दी। कम्पनी के प्रतिनिधियों ने उनकी योग्यता के साथ प्रश्नों के आधार पर काम के प्रति उनकी समझ को देखते हुए चयन किया। यह प्रक्रिया 30 दिसंबर तक जारी रहेगी।

काउंसलिग में बताया इंटरव्यू देने का तरीका
काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान प्रतिभागियों को 5 और 6 जनवरी को होने वाले मुख्य आयोजन में इंटरव्यू देने, बायोडाटा तैयार करना, बातचीत के लहजे, सवालों के जवाब देने के तरीके आदि के बारे में जानकारी दी गई। इसी दौरान उन्हें सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी दी गई, जिसके माध्यम से वे स्वरोजगार प्रारंभ कर सकते हैं। उन्हें मौके पर ही क्यूआर कोड स्कैन कर अपनी पसंद की कम्पनी में नौकरी के लिए आवेदन करने की सुविधा भी दी गई।